Mock location : फोन के रियल लोकेशन को फेक लोकेशन में चेंज करे

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry
113

क्या आप जानते है की Android फोन में Mock location फीचर क्या होता है? जिसको यूज करके आप बड़ी आसानी से अपने फोन के रियल जीपीएस लोकेशन को किसी फेक लोकेशन में चेंज कर सकते है!

आज के समय में Android स्मार्टफोन का यूज सभी कर रहे है क्युकी इसे हमें पूरी तरह से कस्टमाइज कर सकते है. और आप देखे भी होंगे की बहुत से ऐसे एप्प्स और सर्विसेज है जो की लोकेशन बेस्ड है, जो की फोन के जीपीएस लोकेशन को यूज करती है. जैसे की फेसबुक में लोकेशन चेक इन का फीचर मिलता है जिससे आप जहाँ पे भी जाते है उसका डिटेल्स आप फेसबुक अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर कर सकते है.

या व्हाट्सएप्प में शेयर लाइव लोकेशन का फीचर मिलता है जिससे की आप व्हाट्सएप्प पे किसी के साथ अपने लाइव लोकेशन को शेयर कर सकते है. तो उस वक्त आप इस Mock location फीचर का यूज करके अपने फोन में किसी फेक लोकेशन को सेट कर सकते है और उसे किसी के साथ शेयर करके उसे मुर्ख बना सकते है या प्रैंक कर सकते है.

या फिर आप अपने फोन के रियल लोकेशन को ट्रेस होने से बचा सकते है. तो इसीलिए इस पोस्ट में, मैं आपको एंड्राइड के इसी Mock location फीचर के बारे में पुरे विस्तार से बताने वाला हु. तो चलिए जानते है.

Mock location क्या है और इसको यूज कैसे करें?

Mock location फीचर Android फोन में डेवलपर सेटिंग्स के अंदर आता है जिसको यूज करके आप अपने फोन के लोकेशन (लाइव जीपीएस लोकेशन) को कही पे भी सेट कर कर सकते है जहाँ पे आप अभी है भी नहीं. यह फीचर तब यूजफुल साबित हो सकता है जब कोई एप्प आपका लोकेशन को एक्सेस कर रहा हो. यह फीचर सामान्यतः डेवेलपर्स के द्वारा एप्प्स को टेस्टिंग के लिए यूज किया जाता है.

Fake Android Location

> इस फीचर को यूज करने के लिए आपके फोन में Developer options इनेबल होना चाहिए. तो इसे इनेबल करने के लिए सबसे पहले फोन के “Settings” को ओपन करें और ऊपर दिख रहे About device ऑप्शन पे टैप करें. (बहुत से फोन में ये ऑप्शन “Additional settings” के अंदर होता है).

> इसके बाद आपको निचे दिख रहे “Build number” (MiUi version या Software Version) पे लगातार 7 बार टैप करना है और फिर एक मैसेज शो होगा की “You are now a developer“. इसके बाद सेटिंग या Additional settings के अंदर डेवलपर ऑप्शन्स दिखाई दिखने लगेगा.

Android Version, Build Version, Your are now a Developer.
Android Developer options.
Developer options

ये भी पढ़े:- Android फोन मे Developer options क्या है? इसके 22 गजब के फीचर्स जो आप नहीं जानते है!

> अब इसके बाद आपको गूगल प्ले स्टोर से एक एप्प डाउनलोड करना पड़ेगा जो की फोन के जीपीएस लोकेशन को फेक लोकेशन में चेंज करने में मदद करेगा. वैसे प्ले स्टोर पे आपको ऐसे बहुत सारे एप्प्स मिल जायेंगे लेकिन जो सबसे बेस्ट है वो है Fake GPS GO Location Spoofer.

Fake GPS GO Location Spoofer Free - App on Google Play Store. Mock location app.
Fake GPS GO app on Play Store.

ये भी पढ़े:- Play Store में आया Dark Mode फीचर! जानें कैसे करें इनेबल

> प्ले स्टोर से इस एप्प को इनस्टॉल करने के बाद इसे ओपेन करें. तो सबसे पहले आपको इस एप्प को लोकेशन एक्सेस करने का परमिशन देना होगा और फिर फोन के रियल जीपीएस लोकेशन को फेक लोकेशन में सेट करने के लिए इस एप्प को डेवलपर ऑप्शंस के अंदर परमिशन देना होगा. तो इसके लिए निचे दिख रहे ‘Enable‘ ऑप्शन पे टैप करें. इसके बाद पॉपअप विंडो में दिख रहे “Developer Settings” ऑप्शन पे टैप करें.

> इसके बाद आप अपने फोन के डेवलपर सेटिंग्स के अंदर रेडाईरेक्ट हो जायेंगे. यहाँ पे पेज को थोड़ा सा निचे स्क्रॉल करें और ‘Debugging’ सेक्शन में दिख रहे “Select mock location app” ऑप्शन पे टैप करें. इसके बाद प्ले स्टोर से डाउनलोड किये हुए Mock location एप्प को सेलेक्ट करले.

> इसके बाद डाउनलोड किये हुए Fake GPS GO एप्प को फिर से ओपन करें. यहाँ पे आपको मैप दिखाई देगा जिसमे आप अपने फोन का रियल जीपीएस लोकेशन देख सकते है और मैप पे फेक लोकेशन को सेट कर सकते है.

> उदाहरण के लिए, मान लीजिये आपके फोन का जीपीएस लोकेशन बिहार है और आप चाहते है की उसका जीपीएस लोकेशन दिल्ली में सेट हो जाये. तो इसके लिए मैप पे दिल्ली को खोजे और उस जगह पर लॉन्ग प्रेस करें. इसके बाद उस जगह पे एक मार्कर लग जायेगा. अब सेलेक्ट किये लोकेशन को सेट करने के लिए स्टार्ट आइकॉन पे टैप करें.

> और अगर आप चाहते है की आपका फोन ये बताये की आप एक जगह से दूसरे जगह जा रहे है या ट्रेवल कर रहे है तो इसके लिए मैप से रूट को सेलेक्ट करें. इसके लिए उस उस जगह पे लॉन्ग प्रेस करके मार्क करें. जैसे की अगर आप दिल्ली से अहमदाबाद होते हुए बंगाल का रूट सेट करना चाहते है तो इसके लिए पहले दिल्ली को मार्क करें और फिर बाकि रूट को मार्क करें. अब इसके बाद स्टार्ट पे टैप करें.

> इसके बाद एक पॉपअप मैसेज शो होगा तो यहाँ से “Continue with Ads” ऑप्शन को चूज करें. इसके बाद अपने फोन में स्वाइप अप करके नोटिफिकेशन्स पैनल को ओपन करें. यहाँ पे आप अपने फोन में सेट हुए फेक जीपीएस लोकेशन का डिटेल्स देख सकते है.

कैसे चेक करें की Mock location एप्प काम कर रहा है?

इसके बाद अगर आपको चेक करना है की Mock location एप्प काम कर रहा है की नहीं या फिर आपके फोन के फेक जीपीएस लोकेशन सेट हुआ की नहीं. तो इसके लिए अपने फोन में गूगल मैप्स को ओपन करें और फिर माय लोकेशन (Google Maps -My location icon) आइकॉन पे टैप करें. इसके बाद गूगल मैप्स में भी आपके फोन का रियल लोकेशन नहीं दिखाई देगा.

Google Maps

Mock location फीचर का यूज किस लिए कर सकते है?

Mock location फीचर का यूज आप काफी चीजों को करने के लिए कर सकते है. जैसे की बहुत से ऐसे एप्प्स और सर्विसेज है जो की लोकेशन बेस्ड है, जो की फोन के जीपीएस लोकेशन को यूज करती है. तो आप इस Mock location फीचर का यूज करके उन सारे लिमिट्स को तोड़ सकते है. यानि की आप अपने फोन के रियल लोकेशन को ट्रेस होने से बचा सकते है.

Google

Google के काफी सारे सर्विसेज है जो की फोन के जीपीएस लोकेशन को यूज करती है. जैसे की जब आप गूगल पे किसी चीज को सर्च करते है जैसे की “Restaurants near me“. तो आप सर्च रिजल्ट पेज को पूरा निचे स्क्रॉल करके देख सकते है की गूगल आपके फोन के जीपीएस लोकेशन के हिसाब से रिजल्ट्स को शो करता है. तो वहां पे आप इस Mock location से अपने फोन के जीपीएस लोकेशन को चेंज करके सर्च रिजल्ट्स को चेंज कर सकते है.

WhatsApp

शायद आपको पता होगा की आप व्हाट्सएप्प के Share Live Location फीचर का यूज करके आप अपना लाइव लोकेशन किसी के साथ शेयर कर सकते है. तो यहाँ पे आप Mock location फीचर को यूज करके अपना फेक लाइव लोकेशन शेयर कर सकते है.

यहाँ पढ़े:- व्हाट्सएप्प पे किसी को ऐसे शेयर करें अपना Live Location!

Latest WhatsApp Update, Tips & Tricks :-

GPS location of a Photo

आप जानते होंगे की जब आप अपने स्मार्टफोन में जीपीएस को ऑन करके फोटो या वीडियो को कैप्चर करते है तो आप जिस जगह पे भी किसी फोटो या वीडियो को कैप्चर करते है, उस जगह का जीपीएस कोऑर्डिनेट्स (लोकेशन) उस इमेज या वीडियो के मेटाडाटा के रूप सेव हो जाता है. जिसे आप उस इमेज के Details पे टैप करके पता कर सकते है.

GPS location of a Photo.

तो कहने का मतलब यह है की आप अपने फोन में इस Mock location फीचर को यूज करके फोन में फेक लोकेशन को सेट कर सकते है और इसके बाद आप जो भी आप फोटो खींचेंगे तो उसमे आपका रियल जीपीएस लोकेशन सेव नहीं होगा. तो आप किसी को विश्वास दिला सकते है जैसे की आपने कोई फूल का फोटो उस पार्क में खींचे है.

ये भी पढ़े:- किसी फाइल में वायरस को ऑनलाइन स्कैन कैसे करे?
ये भी पढ़े:- Bluetooth से इंटरनेट शेयर कैसे करें (Bluetooth Tethering)
ये भी पढ़े:- किसी फाइल में वायरस को ऑनलाइन स्कैन कैसे करे ?
ये भी पढ़े:- Zip file क्या है इसे कैसे बनाये? (What is .Zip file in)
ये भी पढ़े:- इंटरनेट की 10 झकास वेबसाइट के बारे में जाने!


उपसंहार (Conclusion)

तो आप ऊपर बताये गए तरीके को अपनाकर यानि की एंड्राइड के इस Mock location फीचर को यूज करके बड़ी आसानी से अपने फोन के जीपीएस लोकेशन को फेक लोकेशन में चेंज कर सकते है. दोस्त, आपको यह जानकारी कैसी लगी? अगर अच्छी लगी तो इसे अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर जरूर करें.

अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताये. इसी तरह के स्मार्टफोन टिप्स एंड ट्रिक्स, Technology से सम्बंधित जानकारी जानने और Latest Technology News पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग के नए Post पढ़ते रहिये और हमारे Facebook Page से भी जुड़े रहिये.

Be a Smart User of Smartphone, Computer & Internet

ज्वाइन करें हमारे ईमेल न्यूज़लेटर को और पाएं लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, स्मार्टफोन और कंप्यूटर टिप्स एंड ट्रिक्स की जानकारी सीधे अपने इनबॉक्स में!

    हम आपको स्पैम नहीं भेजेंगे. आप किसी भी समय Unsubscribe कर सकते हैं.

    Like
    Like Love Haha Wow Sad Angry
    113

    2 comments

    1. Mai gps location fake use karta hu but o correct location 2 mints me le leta hai yesa kyo setting bhi sari sachi hai

      1. “Fake GPS GO” app ke Settings mein jakar “Hold position when finished” option ko enable kar dijiye. Isse hoga yah ki aapka set kiya huaa fake location, route end hone ke bad wahi par ruk jayega.

    जानकारी कैसे लगी? यहाँ 👇 कमेंट करके बताएं!