Gmail के 5 जबरदस्त फीचर्स (Tips and Tricks)!

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry
1

क्या आपको पता है की आपके एक Gmail अकाउंट के साथ बहुत सारे ईमेल अकाउंट मिलते है, या बोले तो आप अपने एक Gmail अकाउंट को बहुत सारे ईमेल अकाउंट में बदल सकते हैं. और क्या आप ये जानते है की Gmail में एडवांस सर्च फ़िल्टर का ऑप्शन मिलता है जिससे आप बड़ी आसानी किसी ईमेल को सर्च कर सकते है.

इस पोस्ट में, मैं आपको Gmail के ऐसे ही 5 जबरदस्त फीचर्स (Tips & Tricks) के बारे में बताने वाला हु जिसको यूज करके आप जीमेल का एक स्मार्ट यूजर बन सकते हैं. तो चलिए जानते हैं.

एक Gmail अकाउंट = अनगिनत ईमेल एड्रेस

जी हाँ, आप बड़ी आसानी से अपने एक जीमेल एड्रेस को बहुत सारे ईमेल एड्रेस में बदल सकते हैं और उसको यूनिक ईमेल एड्रेस के तरह यूज कर सकते हैं.

तो अक्सर होता यह है की अधिकतर वेबसाइट्स पर आप से आपका ईमेल एड्रेस माँगा जाता है. लेकिन आप अपना पर्सनल ईमेल नहीं देना चाहते हैं या फिर कभी कभी आप एक ही ईमेल एड्रेस से बहुत सारे फॉर्म्स भरना चाहते है या अकाउंट बनाना चाहते है. तो उस वक्त आप जीमेल के इन ट्रिक्स को यूज करके आप अपने एक जीमेल एड्रेस को बहुत सारे ईमेल एड्रेस में बदल कर उसे यूनिक ईमेल एड्रेस यूज कर सकते हैं.

लेकिन कैसे? जानने के लिए निचे दिए गए कुछ तरीकों को देखे.

Gmail is Blind to Dots

तो जो सबसे पहला तरीका है वो हैं जीमेल एड्रेस में डॉट (.) लगाकर. जीमेल को आपके ईमेल एड्रेस में लगे डॉट्स (.) दिखाई नहीं देते है. आप अपने ईमेल एड्रेस में @ के पहले कितने भी डॉट्स लगाए फिर भी वो मैसेज आपके ही ईमेल इनबॉक्स में आएंगे.

जैसे मान लीजिये की आपका ईमेल एड्रेस हैं [email protected] . तो अगर मैं [email protected] या [email protected] पर कोई मेल भेजूंगा तो भी वो मैसेज आपके उसी ईमेल इनबॉक्स में डिलीवर होगा.

Gmail Plus Blindness

अब जो दूसरा तरीका है वो है जीमेल एड्रेस में प्लस (+) लगाकर. डॉट्स के तरह ही जीमेल आपके ईमेल यूजरनाम के लास्ट में लगे + को इगनोर कर देता हैं. आप अपने ईमेल एड्रेस में @ के पहले और ईमेल यूजरनाम के बाद + साइन के बाद कुछ भी टेक्स्ट जोड़कर भेजेंगे तो जीमेल उसको इगनोर कर देगा और वो मैसेज आपके ही इनबॉक्स में डिलीवर होगा.

जैसे की आपका ईमेल एड्रेस था [email protected] . तो अगर मैं [email protected] या [email protected] या [email protected] पर कोई भी मैसेज भेजूंगा तो भी वो मैसेज आपके जीमेल [email protected] के इनबॉक्स में ही पहुंचेगा.

Gmail Address Alias ( उपनाम )

अब जो तीसरा है वो है जीमेल के एड्रेस अलियास को यूज करके. सामान्यतः आप अपने जीमेल एड्रेस के लास्ट में @gmail.com यूज़ करते हैं. पर शायद आप नहीं जानते होंगे की इसके जगह आप @googlemail.com को भी यूज कर सकते हैं.

यानि की गूगल के नजर में [email protected] और [email protected] दोनों का इनबॉक्स एक ही हैं.

Advanced Search Filters

Gmail का दूसरा जबरदस्त फीचर है Advance Search Filter. शायद आप सोचे भी नहीं होंगे की जीमेल का यह एडवांस सर्च फ़िल्टर इतना ज्यादा जबरदस्त है. क्यूंकि यह OCR (Optical Character Recognition) और Artificial Intelligence को यूज करता है जिससे की आप किसी ईमेल अटैचमेन्ट (फोटो या डॉक्यूमेंट) में लिखे टेक्स्ट के द्वारा भी आसानी से किसी ईमेल को सर्च कर सकते हैं.

और अगर आसान भाषा में बोले तो OCR एक ऐसा टेक्नोलॉजी हैं जो किसी इमेज या डॉक्यूमेंट में लिखे हुए टेक्स्ट को आसानी से पहचान लेता हैं और उसे डिजिटल फॉर्मेट में चेंज कर देता हैं.

> यहाँ पर जीमेल के एडवांस सर्च फिल्टर्स में OCR के काम को समझे तो मान लीजिये की आपके ईमेल पर एक मेल आया हैं जिसको सर्च करना हैं. लेकिन उस ईमेल में न तो कोई सब्जेक्ट लिखा हुआ हैं और न ही कोई टेक्स्ट सिर्फ एक अटैचमेंट फाइल हैं. आपको सिर्फ इतना पता है की उस अटैचमेंट फाइल (फोटो/डॉक्यूमेंट) में क्या लिखा हुआ हैं. तो आप उस मेल को कैसे सर्च कीजियेगा.

तो यहाँ पर आप जीमेल के ओसीआर सर्च फ़िल्टर के द्वारा उस ईमेल को आसानी से सर्च कर सकते है. इसके लिए बस उस अटैचमेंट फाइल में लिखे किसी टेक्स्ट को टाइप करके सर्च करें, इसके बाद जीमेल ओसीआर को यूज करके आसानी से पता कर लेगा की वो टेक्स्ट किस अटैचमेंट फाइल में लिखा हुआ हैं.

Gmail Advance Search Filter

अब अगर बात करें जीमेल के एडवांस सर्च फिल्टर्स के अन्य फीचर्स की तो इसमें आप डेट वाइज सर्च रिजल्ट्स को फ़िल्टर कर सकते हैं. इसके बस सर्च रिजल्ट्स के उपर फ़िल्टर पैनल में दिख रहे “Any time” आप्शन पर क्लिक करें और अपने टाइम रेंज को चूज कर करले.

Gmail Advance Search - Filter Search Result by Attachment type

और तो और आप जीमेल में अटैचमेंट फ़िल्टर के द्वारा भी सर्च रिजल्ट्स को फ़िल्टर कर सकते हैं. जैसे की अगर आप सर्च रिजल्ट्स में केवल PDF या Image या फिर Document फाइल को ही देखना चाहते है. तो इसके लिए सबसे पहले “Has attachment” आप्शन पर क्लिक करें और इसके बाद उस फाइल टाइप को चूज करले.

Gmail Advance Search - Filter Search Result by Attachment type

और इस तरह से आप जीमेल में बड़ी आसानी से किसी मेल को सर्च कर सकते हैं.

ये भी पढ़े : Google people cards – गूगल सर्च में जोड़े अपना नाम! जानें कैसे

Confidential Mode / Expiring Emails

अब अगर बात करें Gmail के तीसरे जबरदस्त फीचर की तो वो है Expiring Emails या Confidential Mode. शायद आप जीमेल के इस Expiring Emails के बारे में जानते होंगे की इसमें आप ईमेल भेजते वक्त उसका एक्सपायरी टाइम सेट कर सकते है, इसके बाद वो ईमेल उस टाइम के बाद रिसीवर के इनबॉक्स से ऑटोमेटिकली डिलीट हो जाता है.

और तो और इस फीचर को यूज करके आप ईमेल को पासवर्ड प्रोटेक्ट कर सकते है. इसके बाद रिसीवर को ईमेल ओपन करने के लिए पासकोड इंटर करने होता है जो की ईमेल भेजने वाला सेट कर सकता है की पासकोड किस फ़ोन नंबर पर जायेगा.

> तो इस फीचर को यूज करने के लिए सबसे पहले जीमेल में कंपोज़ बॉक्स को ओपन करें. इसके बाद Confidential mode/Expiring emails को इनेबल करने के लिए उपर दायें साइड में दिख रहे “थ्री डॉट” पर टैप करके “Confidential mode” ऑप्शन को चूज करें.

Gmail Confidential Mode in Android Application
Confidential mode/Expiring emails in Smartphone
Gmail Confidential Mode in Web (Desktop)
Confidential mode/Expiring emails in Web

इसके बाद आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स ओपन हो जायेगा. यहाँ पर Set expiry सेक्शन के अन्दर ईमेल के एक्सपायरी टाइम को सेट कर सकते हैं. जैसे की 1 दिन, 1 सप्ताह, 1 महीने या 3 महीने. इसके बाद SAVE बटन पर क्लिक करके ईमेल को सेंड कर सकते हैं.

लेकिन अगर आप ईमेल में एक्सपायरी टाइम के साथ साथ उसमे पासवर्ड प्रोटेक्शन भी लगाना चाहते हैं. तो इसके लिए Require passcode सेक्शन के अन्दर दिख रहे ड्राप-डाउन मेनू से SMS passcode ऑप्शन को चूज कर ले.

Gmail Expiring Emails

और क्यूंकि आपने उपर डायलॉग बॉक्स में ईमेल के एक्सपायरी टाइम के साथ साथ पासकोड प्रोटेक्शन को भी सेट किया है. तो इसके लिए आपको रिसीवर का फ़ोन नंबर भी इंटर करना होगा जिस पर ईमेल का पासकोड जायेगा जिससे रिसीवर ईमेल को ओपन कर पायेगा.

तो जैसे ही आप उपर दिख रहे सेंड आइकॉन () पर टैप करेंगे, आपके सामने एक पॉपअप शो होगा. यहाँ “Add missing information” पर ऑप्शन टैप करें . इसके बाद आपको रिसीवर का फ़ोन नंबर इंटर करना होगा जिस पर ईमेल का पासकोड रिसीव होगा जिससे वो रिसीवर उस ईमेल को ओपन कर पायेगा.

Gmail Expiring Emails process

> इसके बाद रिसीवर को ईमेल देखने के लिए सबसे पहले उसे अपना आइडेंटिटी वेरीफाई करना होगा. इसके लिए वो “Send passcode पे टैप करेगा. इससे उस फ़ोन नंबर पर वो वेरिफिकेशन कोड जायेगा जिसको यूज करके वो ईमेल ओपन कर सकता हैं.

Password protected email in Gmail

ये भी पढ़े : Google Privacy Update ऑटोमेटिक डिलीट होगा ब्राउज़िंग हिस्ट्री!

ये भी पढ़े : Signal एप्प के 6 जबरदस्त फीचर्स जो आपको जरूर पता होना चाहिए!

Starred Emails

क्या आप जानते है की Gmail में आप किसी इम्पोर्टेन्ट ईमेल को मार्क कर सकते है और बाद में आप उसे बड़ी आसानी से एक्सेस कर सकते हैं. जी हां, जीमेल में बाय डिफॉल्ट ‘Starred‘ नाम का एक लेबल बना होता हैं. और जब आप किसी ईमेल को मार्क करते है तो वो इसी लेबल में जाकर सेव हो जाता है. इसके बाद जीमेल, इस ‘Starred‘ लेबल के अंदर उन इमेल्स को शो करेगा जिसको आपने मार्क किया है.

Starred Important Emails in Gmail Web
Starred Emails in Web

> तो जीमेल के अंदर किसी इम्पोर्टेन्ट ईमेल को मार्क करने के लिए उस ईमेल के सामने दिख रहे स्टार () आइकॉन पर क्लिक करें. इसके बाद मार्क हुए ईमेल के सामने का स्टार आइकॉन पीला () हो जायेगा. इसके बाद आप इस ईमेल को ‘Starred‘ लेबल के अंदर आसानी से एक्सेस कर सकते हैं

Starred Important Emails in Gmail Smartphone App
Starred Emails in Smartphone

ये भी पढ़े : WhatsApp के 14 गजब के फीचर्स (Tricks & Tips)

Text Formatting

क्या आप जानते है की Gmail के अंदर ईमेल कंपोज़ करते समय आप बड़ी आसानी से टेक्स्ट को फॉर्मेट (जैसे की फॉन्ट के स्टाइल, साइज को चेंज करना या टेक्स्ट को बोल्ड, इटैलिक करना, टेक्स्ट अंडरलाइन करना या फिर टेक्स्ट और टेक्स्ट का बैकग्राउंड कलर चेंज करना) कर सकते हैं.

Text Formatting in gmail before sending sending in web
Text Formatting in Web
Text formatting in Gmail before sending email in app
Text Formatting in Smartphone

> तो इसके लिए Gmail के कंपोज बॉक्स में जिस टेक्स्ट को फॉर्मेट करना है उसे सेलेक्ट करें. इसके बाद Format ऑप्शन पर टैप करें. अब आपके सामने टेक्स्ट फॉर्मेटिंग के वो सारे टूल्स ओपन जो जायेंगे, जहाँ से आप अपने टेक्स्ट को अपने हिसाब से फॉर्मेट कर सकते हैं.

ये भी पढ़े : YouTube के 15 यूजफुल फीचर्स जो आपको जरूर पता होना चाहिए!

ये भी पढ़े : Google Chrome (Android) के 21 जबरदस्त फीचर्स! (Tips & Tricks)


Conclusion

तो अब आप जान गए होंगे की Gmail के वो 5 जबरदस्त फीचर्स कौन-कौन से हैं जिसको यूज करके आप जीमेल का एक स्मार्ट यूजर बन सकते है. दोस्त, आपको यह जानकारी कैसी लगी? अगर अच्छी लगी हो तो इसे अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर जरूर करें.

अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है, तो हमें कमेंट करके जरूर बताये. इसी तरह के इंटरनेट, स्मार्टफोन और कंप्यूटर टिप्स एंड ट्रिक्स, Technology से सम्बंधित जानकारी जानने और Latest Technology News पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग के नए Post पढ़ते रहिये और हमारे TwitterInstagram और Facebook पेज से भी जुड़े रहिये.

Be a Smart User of Smartphone, Computer & Internet

ज्वाइन करें हमारे ईमेल न्यूज़लेटर को और पाएं लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, स्मार्टफोन और कंप्यूटर टिप्स एंड ट्रिक्स की जानकारी सीधे अपने इनबॉक्स में!

    हम आपको स्पैम नहीं भेजेंगे. आप किसी भी समय Unsubscribe कर सकते हैं.

    Like
    Like Love Haha Wow Sad Angry
    1

    जानकारी कैसे लगी? यहाँ 👇 कमेंट करके बताएं!