किसी फाइल में वायरस को ऑनलाइन स्कैन कैसे करे ?

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

जब हम किसी File/Apk/Software को इंटरनेट से डाउनलोड करते है, तो हमे डर होता की कही इस फाइल में वायरस/मैलवेयर तो नहीं है, इससे हमारे फ़ोन/कंप्यूटर को कोई नुकशान तो नहीं होगा. तब हमे लगता है की हमारे डिवाइस में एक एंटीवायरस सॉफ्टवेयर होना चाहिए जो हमारे डिवाइस को सिक्योर रखने में मदद कर सके. लेकिन कैसा होगा की अगर हम किसी फाइल को यूज़/इनस्टॉल करने से पहले उसे ऑनलाइन स्कैन करले की इस फाइल में वायरस तो नहीं है. इसीलिए इस पोस्ट में, मैं आपको बताने वाला हु की कैसे आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन किसी फाइल को स्कैन करके पता कर सकते है की उसमे वायरस है या नहीं. तो चलिए जानते है.

VirusTotal.com क्या है?

किसी फाइल या सॉफ्टवेयर/Apk में ऑनलाइन वायरस स्कैन करने के लिए हम VirusTotal.com का यूज़ करेंगे. यह वेबसाइट हमे ऑनलाइन फाइल, साइट यूआरएल को स्कैन करने का फीचर देता है जिसका यूज़ करके हम बड़ी आसानी से पता कर सकते है की किसी फाइल में वायरस या मैलवेयर है या नहीं. या फिर किसी साइट के यूआरएल को स्कैन करके पता कर सकते है की साइट मालिसियस तो नहीं हैं.

VirusTotal ही क्यों ऑनलाइन वायरस स्कैन करने के लिए ?

वैसे तो बहुत सारे ऑनलाइन साइट्स है वायरस को स्कैन करने के लिए लेकिन यहाँ हम VirusTotal.com का ही यूज़ करेंगे क्युकी ये केवल एक वेबसाइट ही नहीं बल्कि यह एक साइबर सिक्योरिटी कंपनी है जो की गूगल के सब्सिडियरी (Part of google) भी है इसके बारे में आप Wikipedia-page से अधिक जानकारी ले सकते है.

इस वेबसाइट पे आप 550 MB तक के फाइल को अपलोड कर वायरस स्कैन कर सकते है. अगर आप किसी वेबसाइट को चेक करना चाहते की यह सिक्योर साइट है या नहीं, इस्पे कोई वायरस अटैक हुआ है या नहीं, तो आप इस साइट पे बड़ी आसानी से किसी साइट के यूआरएल को कॉपी/टाइप करके चेक कर सकते है. इसका एक एंड्राइड एप्प भी है जिसका यूज़ करके आप आसानी से वायरस स्कैन कर पाएंगे.

ये भी पढ़े- ऑनलाइन फ्री में इ-बुक्स कैसे पढ़े (How to read Ebooks Online ?

VirusTotal पे ऑनलाइन वायरस स्कैन कैसे करें ?

अगर आप एंड्राइड यूजर है तो आपको वायरस स्कैन करने के लिए बार-2 ब्राउज़र में साइट नहीं ओपन करना पड़ेगा क्युकी इसका एक एंड्राइड एप्प भी है जिसका यूज़ करके आप आसानी से वायरस स्कैन कर पाएंगे.

> तो सबसे पहले अपने वेब-ब्राउज़र में VirusTotal.com को ओपन करें या इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड करें (जिसका लिंक ऊपर दिया गया हैं). फिर इसके बाद जिस फाइल को वायरस स्कैन करना है, उसे अपलोड करे.

> अगर अपलोड किये हुए फाइल में वायरस होगा, तो रिजल्ट लाल सर्किल में हाईलाइट होगा.

वहीं अगर अपलोड किये हुए फाइल में वायरस नहीं होगा, तो रिजल्ट ग्रीन सर्किल में हाईलाइट होगा.

VirusTotal Android app Tutorial

> सबसे पहले प्ले स्टोर से VirusTotal एप्प को डाउनलोड करें.

सबसे पहले प्ले स्टोर से VirusTotal एप्प को डाउनलोड करें.

VirusTotal एप्प को ओपन करने पर वह आपके मोबाइल में इनस्टॉल सभी एप्प्स को स्कैन करके बताएगा की कौन सा एप्प सेफ और कौन नहीं. अब आपको जिस फाइल या वेबसाइट को स्कैन करना है उसे स्कैन करने के लिए प्लस बटन पे क्लिक और उसे अपलोड/एंटर करें. जैसे इस चित्र में है.

VirusTotal एप्प को ओपन करने वह आपके मोबाइल में इनस्टॉल सभी एप्प्स को स्कैन करके बताएगा की कौन सा एप्प सेफ और कौन नहीं. अब आपको जिस फाइल या वेबसाइट को स्कैन करना है उसे स्कैन करने के लिए प्लस बटन पे क्लिक और उसे अपलोड/एंटर करें. जैसे इस चित्र में है.

आप निचे दिए गए इस वीडियो को देखकर और भी अच्छे तरीके से इसे समझ सकते हैं


  • उपसंहार :- तो आप इस तरह से बड़ी आसानी से किसी फाइल को ऑनलाइन वायरस स्कैन कर सकते है. दोस्तों आपको यह जानकारी कैसे लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये तथा इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें. इसी तरह के Latest Technology News पढ़ने और Technology से सम्बंधित जानकारी जानने के लिए हमारे Hindi Technopedia के नए Post पढ़ते रहिये और हमारे Facebook PAGE से भी जुड़े रहिये.
  • नये पोस्ट :

Be a Smart User of Smartphone, Computer & Internet

ज्वाइन करें हमारे ईमेल न्यूज़लेटर को और पाएं लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, स्मार्टफोन और कंप्यूटर टिप्स एंड ट्रिक्स की जानकारी सीधे अपने इनबॉक्स में!

    हम आपको स्पैम नहीं भेजेंगे. आप किसी भी समय Unsubscribe कर सकते हैं.

    Like
    Like Love Haha Wow Sad Angry

    जानकारी कैसे लगी? यहाँ 👇 कमेंट करके बताएं!