15 Useful Youtube Tips & Tricks - Hindi Technopedia

YouTube के 15 यूजफुल फीचर्स जो आपको जरूर पता होना चाहिए!

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry
1

क्या आप जानते है कि आज के समय में Youtube, गूगल के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन बन चूका है. इंटरनेट से कुछ भी सीखने/देखने के लिए देखने के लिए के लिए हम यूट्यूब पर ही सर्च करते है. जैसे की कोई ‘How to’ टुटोरिअल देखना हो, न्यूज़ देखना हो या फिर एंटरटेनमेंट करना हो इन सभी के लिए आप यूट्यूब का यूज करते है.

तो इसीलिए इस पोस्ट में, मैं आपको Youtube के 15 जबरदस्त फीचर्स या बोले तो Tips & Tricks के बारे में बताने वाला हु जिसको यूज करके आप यूट्यूब का एक स्मार्ट यूजर बन सकते है. तो चलिए जानते है.

YouTube Tips & Tricks ✧

Save Videos to Watch Later

जब आप Youtube ब्राउज कर रहे होते है या फिर कोई वीडियो देख रहे होते है तो अक्सर आपको कोई ऐसा वीडियो मिलता है जिसे आप अभी नहीं देख सकते है लेकिन आप बाद में उसे देखना चाहते है. तो आप उन वीडियो का नाम याद रखते है ताकि बाद आप उसे सर्च करके देखले. लेकिन कैसा हो की आप उस वीडियो को सेव कर दें ताकि बाद में जब चाहे तब आप उसे आसानी से देख सकें. यूट्यूब में Save to Watch Later फीचर मिलता है जिससे आप किसी वीडियो को बाद में देखने के लिए सेव कर सकते है.

> तो इसके लिए Youtube में जिस भी वीडियो को बाद में देखने के लिए सेव करना है, उसके सामने दिख रहे थ्री डॉट आइकॉन पर टैप करें. इसके बाद “Save to Watch Later” ऑप्शन को चूज करें. और अगर आप पहले से ही वीडियो को ओपन कर रखे है तो वीडियो पेज में दिख रहे “Save” बटन पर टैप करें.

Save Video to Watch Later in Youtube.

> इसके बाद निचे दिख रहे “Library” सेक्शन पर टैप करें करके “Watch later” ऑप्शन को चूज करें. इसके बाद आप जितने भी वीडियो को बाद में देखने के लिए सेव किये थे उसे यहाँ पर आप आसानी से एक्सेस कर सकते है. यहाँ पर किसी वीडियो को Watch Later प्लेलिस्ट से हटाने के लिए उस वीडियो के सामने दिख रहे थ्री डॉट आइकॉन पर टैप करें और “Remove from Watch later” ऑप्शन को चूज करें.

Access Watch Later saved video in Youtube.

Save Videos to Playlist

Youtube का यह फीचर भी Watch later प्लेलिस्ट के जैसा ही है, लेकिन इस फीचर को यूज करके आप कस्टमाइज प्लेलिस्ट बना सकते है. जैसे की अगर आप कोई मूवी को बाद में देखने के लिए सेव करना चाहते है तो आप इससे एक अलग प्लेलिस्ट बना सकते है जिसमे केवल आप मूवी को सेव कर सकते है. यानि की आप बाद में देखने वाले वीडियो को केटेगरी वाइज प्लेलिस्ट बना करके सेव कर सकते है.

> तो जिस भी वीडियो को एक अलग प्लेलिस्ट में सेव करना है उसके सामने दिख रहे थ्री डॉट पर टैप करके “Save to playlist” ऑप्शन को चूज करें. इसके बाद आपको प्लेलिस्ट चूज करना होगा, लेकिन यहाँ पर अभी केवल एक ही प्लेलिस्ट है Watch later. तो एक नया प्लेलिस्ट बनाने के लिए “NEW PLAYLIST” ऑप्शन पर टैप करें.

Save a Video to a Playlist in Youtube

> इसके बाद नए प्लेलिस्ट का नाम टाइप करें और प्लेलिस्ट टाइप में “Private” ऑप्शन को ही चूज करें. इसके बाद प्लेलिस्ट क्रिएट हो जायेगा और वो वीडियो भी उस नए प्लेlलिस्ट में सेव हो जायेगा जिसे आप Library सेक्शन से एक्सेस कर सकते है.

Create a new Playlist in Youtube.

YouTube Video Data Consumption Rate

आप जानते होंगे की Youtube में आप बड़ी आसानी से वीडियो के क्वालिटी को एडजस्ट (कम या अधिक) कर सकते है. जैसे की आप सामान्यत 240p, 360p और 480p पर यूट्यूब वीडियोस को देखते होंगे. पर क्या आपको पता है की यूट्यूब वीडियो के डाटा यूसेज का रेट कितना होता है. यानि की Youtube में अगर आप एक घंटा वीडियो को किसी क्वालिटी पर देखते है तो कितना डाटा यूज होता है?

तो नीचे मैंने एक टेबल बनाया हुआ है जहां पर आप देख सकते है की Youtube वीडियो का प्रति घंटा डाटा यूसेज रेट, अलग अलग क्वालिटी पर कितना होता है. टेबल में दिया गया डाटा यूसेज रेट पूरा सही नहीं हो सकता है क्युकी वीडियो डाटा यूसेज रेट फ़ोन के स्क्रीन (रेसोलुशन) पर भी डिपेंड करता है. तो आप टेबल देख कर यूसेज रेट का एक अंदाजा लगा सकते है.

YouTube Video Data Consumption/Usage rate.

वैसे Youtube पर आप किसी वीडियो या किसी चीज को आसानी से सर्च कर सकते है. लेकिन कभी कभी ऐसा होता है की काफी समय लग जाता है किसी वीडियो या किसी चैनल को खोजने में. लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे की यूट्यूब में Advanced Search का फीचर मिलता है जिससे आप सर्च रिजल्ट्स को अपने हिसाब से फ़िल्टर कर सकते है और आप अपने सर्च रिजल्ट को और भी बेहतर बना सकते है.

> तो जब आप Youtube पे किसी चीज को सर्च करते है तो आप ऊपर दाएं साइड में फ़िल्टर सर्च रिजल्ट ऑप्शन को देख सकते है. इस पर टैप करें.

Youtube advanced search

> इसके बाद एक पॉपअप मेनू ओपन होगा जहाँ पर आप सर्च फिल्टर्स को अप्लाई कर सकते है. जैसे की Sort by ऑप्शन के अंदर “Upload date” फ़िल्टर को अप्लाई करने से यूट्यूब आपके सर्च के हिसाब से उन वीडियोस को शो करेगा जो की अभी अभी अपलोड हुयी है. और “View count” फ़िल्टर को अप्लाई करने से यूट्यूब उन वीडियोस को शो करेगा जिसे सबसे ज्यादा बार देखा (Views) गया है.

Youtube Advance search filter by date

> अक्सर होता यह है की आप Youtube पर किसी ऐसे चैनल को सर्च करते है जो की काफी पॉपुलर नहीं है. या फिर आप यूट्यूब पर ये देखना चाहते है की इस नाम से कितने चैनल है. तो उस वक्त आप यूट्यूब के Type सर्च फ़िल्टर को यूज कर सकते है.

तो इसके लिए सर्च फ़िल्टर पेज में Type ऑप्शन के अंदर दिख रहे “Channel को सेलेक्ट करें और फ़िल्टर को अप्लाई करें. इसके बाद आप यूट्यूब पे जो भी नाम (कीवर्ड) को सर्च किये होंगे उस नाम से यूट्यूब, उन चैनल्स को शो करेगा.

Youtube Advanced search filter by type like video aur channel

> इसके बाद Upload date फ़िल्टर देखने को मिलता है. इस सर्च फ़िल्टर को यूज करके आप यूट्यूब वीडियोस को अपलोड डेट/टाइम के हिसाब से फ़िल्टर कर सकते है. जैसे की आप Youtube पर कोई न्यूज़ खोज रहे है जो की इसी सप्ताह/महीने या इसी साल का है तो आप इस Upload date सर्च फ़िल्टर को यूज करके आसानी से उस वीडियो को खोज सकते है.

> इसके बाद Duration फ़िल्टर देखने को मिलता है. इस सर्च फ़िल्टर को यूज करके आप यूट्यूब वीडियोस वीडियो के साइज (time) के हिसाब से फ़िल्टर कर सकते है. आप अगर शार्ट या लॉन्ग वीडियो को खोज रहे है तो उस वक्त ये फ़िल्टर काफी यूजफुल हो सकता है. इस फ़िल्टर में दो ऑप्शन मिलते है. पहला Short (< 4 minutes) ऑप्शन, इस फ़िल्टर को अप्लाई करने से यूट्यूब उन वीडियोस को शो करेगा जो की 4 मिनट से कम का है. दूसरा Long (> 20 minutes) ऑप्शन, इस फ़िल्टर से यूट्यूब उन वीडियोस को शो करेगा जो की 20 मिनट से ज्यादा का है.

Youtube advanced search filter by upload date.

ये भी पढे :- Google people cards: 🤩 गूगल सर्च में जोड़े अपना नाम, जानें कैसे!

Youtube, आपके एक्टिविटी (पहले देखे गए वीडियोस) के हिसाब से आपको वीडियोस को रेकमेंड करता है. जो की काफी सही होता है, लेकिन अक्सर होता यह है की आप किसी चैनल या टॉपिक पे एक दो वीडियो देख लेते है. इसके बाद यूट्यूब उससे रिलेटेड वीडियोस को बार बार शो करने लगता है जो की आपको पसंद नहीं होता है. तो अभी ये जो मैं टिप या ट्रिक बताने वाला हु इसको यूज करके आप यूट्यूब के रेकमेंड वीडियो को कस्टमाइज कर सकते है या फिर उन वीडियो को हाईड कर सकते है.

> तो इसके लिए उस वीडियो के सामने दिख रहे थ्री डॉट मेनू पर टैप करें. यहाँ पर अगर आप उस चैनल के किसी भी वीडियो को नहीं देखना चाहते है तो इसके लिए “Don’t recommend channel” ऑप्शन चूज करें. इसके बाद अगली बार यूट्यूब उस चैनल से किसी भी वीडियो को रेकमेंड नहीं करेगा.

Youtube video not interested and don't recommend channel

> और अगर आप उस वीडियो को हाईड करना चाहते है तो “Not interested” ऑप्शन पर टैप करें. इसके बाद वह वीडियो हाईड हो जायेगा. यहाँ पर आप Tell us why ऑप्शन पर टैप करके कारण भी बता सकते है की आप यह वीडियो क्यों हाईड करना चाहते है

Youtube video not interested feedback to youtube.

Remind me to take a break

अगर आप काफी ज्यादा Youtube देखते है और चाहते है की आप की आप टाइम-टाइम पे ब्रेक लेते रहे लेकिन आप ये भूल जाते है. तो यूट्यूब का यह खास फीचर आपके लिए काफी यूजफुल हो सकता है. यूट्यूब के इस फीचर से आप ब्रेक लेने के लिए टाइम/रिमाइंडर सेट कर सकते है. इसके बाद यूट्यूब आपको रिमाइंडर शो करेगा की आप इतने देर से यूट्यूब देख रहे है अब ब्रेक ले ले.

> तो इसके लिए यूट्यूब में ऊपर दाएं साइड में दिख रहे प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करें. इसके बाद पर ‘Settings‘ टैप करें.

Youtube Settings

> इसके बाद ‘General‘ ऑप्शन पे टैप करें. अब दिख रहे “Remind me to take a break” ऑप्शन पे टैप करें.

Youtube Remind me to take a break

> इसके बाद एक डायलॉग बॉक्स ओपन होगा. यहाँ पर आपको टाइम सेट करना है की कितने देर तक वीडियो देखने के बाद यूट्यूब रिमाइंडर शो करेगा. जैसे की यहाँ पर मैंने 5 मिनट का रिमाइंडर सेट किया है तो अब जब मैं लगातार पांच मिनट तक वीडियो देखूंगा तो यूट्यूब मुझे ब्रेक लेने के लिए एक अलर्ट शो करेगा. जिसे आप चाहे तो Dismiss भी कर सकते है. और हाँ यूट्यूब तभी रिमाइंडर शो करेगा जब आप ऑनलाइन वीडियो देख रहे होंगे.

Set reminder time for to take a break in Youtube.

अगर आप YouTube यूज करते है तो आपको जरूर पता होगा की इसमें ‘Trending‘ नाम का एक सेक्शन होता है जहाँ पर आप देख सकते है की आपके देश में यूट्यूब पे सबसे ज्यादा पॉपुलर वीडियो कौन सा चल रहा है (किसी वायरल वीडियो की तरह). यूट्यूब का ट्रेंडिंग सेक्शन लगभग हर 15 मिनट में रिफ्रेश/अपडेट होता रहता है. और हरेक अपडेट में कोई वीडियो लिस्ट में अपने स्थान से निचे आ सकता है या कोई वीडियो अपने स्थान से ऊपर जा सकता है या फिर एक ही स्थान पर रह सकता है.

और यूट्यूब का ट्रेंडिंग लिस्ट हरेक कंट्री (+लैंग्वेज) के हिसाब में अलग अलग रहता है. हालांकि, यूट्यूब ट्रेंडिंग लिस्ट इंडिया में 9 सबसे पॉपुलर भाषा वाले यूजर्स के लिए सेम रहता है.

तो यह सब तो ठीक है पर क्या आप जानते है की आप बड़ी आसानी से यह पता कर सकते है की अन्य देश में यूट्यूब पे क्या ट्रेंडिंग चल रहा है! लेकिन कैसे? जानने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

> तो इसके लिए यूट्यूब में ऊपर दाएं साइड में दिख रहे प्रोफाइल पिक्चर पे टैप करें.

Youtube Profie icon

> इसके बाद ‘Settings‘ ऑप्शन पे टैप करके ‘General‘ ऑप्शन को चूज करें. अब इस पेज को निचे स्क्रॉल करके आप अपने यूट्यूब का करंट लोकेशन देख सकते है. तो कंट्री चेंज करने के लिए बस उस ऑप्शन पे टैप करें.

Change Country location in Youtube

> इसके बाद कंट्री लिस्ट से किसी एक कंट्री को सेलेक्ट करले. इसके बाद आप Trending या Explore टैब पे टैप करके उस कंट्री के ट्रेंडिंग वीडियोस को देख सकते है.

See what's trending on other country youtube.

ये भी पढे :- Mock location : फोन के रियल लोकेशन को फेक लोकेशन में चेंज करे

Change Double-tap to seek time

YouTube में बाय डिफॉल्ट 10 सेकण्ड्स का Double-tap to seek का फीचर मिलता है जिससे आप स्क्रीन पर दाएं या बाएं साइड में डबल टैप करके वीडियो को आगे या पीछे भगा सकते है. यानी कि आप स्क्रीन पर दाएं या बाएं साइड में डबल टैप करके वीडियो को 10 सेकण्ड आगे या पीछे भगा सकते है. लेकिन क्या आप जानते है की आप ये चूज कर सकते है की डबल टैप करने पर वीडियो कितना सेकंड आगे भागे और पीछे.

> तो इसके लिए यूट्यूब में ‘Settings‘ को ओपन करें. इसके बाद General ऑप्शन पर टैप करें. इसके बाद दिख रहे Double-tap to seek ऑप्शन पर टैप करें. इसके बाद टाइम चूज करें की डबल टैप करने पर वीडियो कितना सेकंड आगे या पीछे भागेगा.

Change Double-tap to seek time in Youtube.

Restricted Mode

Youtube का यह फीचर खास करके किड्स के लिए दिया गया है. यूट्यूब के इस Restricted mode फीचर को इनेबल करके आप इनएप्रोप्रिएट (अनुचित) और ऐज-रिस्ट्रिक्टेड कंटेंट को ब्लॉक कर सकते है. यानि की इस फीचर को इनेबल करने से यूट्यूब उन वीडियोस नहीं दिखायेगा जो की 18 साल से कम उम्र के बच्चे के लिए सही नहीं है. इस फीचर को इनेबल होने के बाद यूट्यूब वीडियोस के कमेंट सेक्शन को भी ब्लॉक करदेगा.

> तो इसके लिए Youtube में ‘Settings‘ को ओपन करें. इसके बाद General ऑप्शन पर टैप करें. इसके बाद पेज को निचे स्क्रॉल करने पर आप Restricted mode ऑप्शन को देख सकते है.

Youtube Restricted Mode.

Turn on Incognito (Private mode)

अगर आप Incognito mode के बारे में नहीं जानते है तो मैं आपको बता दू की इसका मतलब प्राइवेट मोड होता है. Incognito mode को इनेबल करने के बाद Youtube में आप जो भी कुछ सर्च करेंगे और जो भी वीडियो देखेंगे, उसका हिस्ट्री सेव नहीं होगा. और क्यूंकि यह प्राइवेट मोड होता है तो इसमें आप किसी वीडियो को लाइक और किसी वीडियो पे कमेन्ट भी नहीं कर सकते है.

और आप जानते है की यूट्यूब आपके ब्राउज़िंग हिस्ट्री के हिसाब से वीडियोस को रेकमेंड करता है. तो अगर आप किसी ऐसे वीडियोस को देखते है और आप नहीं चाहते है की यूट्यूब इन हिस्ट्री को सेव करें और इस प्रकार के वीडियोस को रेकमेंड करें तो उस वक्त आप इस Incognito mode को यूज कर सकते है.

> तो इसके लिए यूट्यूब में ऊपर दाएं साइड में दिख रहे प्रोफाइल पिक्चर पे टैप करें. इसके बाद “Turn on Incognito ऑप्शन पर टैप करें.

Turn on Incognito mode in Youtube.

> अब Youtube में Incognito mode इनेबल होने के बाद आप ऊपर दाएं साइड में प्राइवेट मोड का आइकॉन देख सकते है. और इस मोड को डिसेबल करने के लिए बस उस प्राइवेट मोड आइकॉन पे टैप करें और “Turn off Incognito” ऑप्शन को चूज करें

Turn off Incognito mode in Youtube

ये भी पढे :- VPN क्या है, यह काम कैसे करता है और इसका Use कैसे करें?

Pause & Clear Watch History/ Search History

आप जानते है कि Youtube आपके द्वारा सर्च या देखे गए हरेक वीडियोस को सेव करता है उसी के हिसाब से बाद में वीडियोस को रेकमेंड करता है. तो यूट्यूब के इस फीचर को यूज करके आप सर्च और वाच हिस्ट्री को स्टॉप कर सकते है या फिर डिलीट कर सकते है.

देखा जाये तो यह फीचर भी Incognito या Private मोड के जैसा ही है लेकिन इसमें केवल आपका वाच और सर्च हिस्ट्री सेव नहीं होगा और आप किसी वीडियो को लाइक या कमेंट कर सकते है जबकि आप प्राइवेट मोड ऐसा नहीं कर सकते है.

> तो इसके लिए यूट्यूब में ‘Settings‘ को ओपन करें. इसके बाद “History and privacy” ऑप्शन पर टैप करें.

Youtubw History and privacy settings.

> इसके बाद यहां मुख्यतः चार ऑप्शंस देखने को मिलता है. Clear watch history और Clear search history से आप एक क्लिक में सारे यूट्यूब हिस्ट्री को डिलीट कर सकते है.

अब इसके बाद दो ऑप्शंस बचते है Pause watch history और Pause search history. इसको इनेबल करने के बाद यूट्यूब में आप जो भी कुछ सर्च करेंगे या फिर देखेंगे उसका हिस्ट्री सेव नहीं होगा.

Pause or Clear Youtube Watch and Search History

Play YouTube Videos in Background

क्या आप जानते है की आप बड़ी आसानी से किसी Youtube वीडियो को बैकग्राउंड में प्ले कर सकते है. होता यह है कि कि यूट्यूब में कोई वीडियो प्ले हो रहा होता है और आप जैसे ही यूट्यूब एप्प को क्लोज करते है या फ़ोन स्क्रीन को ऑफ करते है वैसे ही वो वीडियो रुक जाता है. तो अभी जो मैं ट्रिक बताने वाला हु इसको यूज करके आप किसी यूट्यूब वीडियो को बैकग्राउंड में प्ले कर सकते है.

> तो इसके लिए YouTube में उस वीडियो को ओपन करें और Share बटन पर टैप करके Copy link ऑप्शन को चूज करें. इससे उस यूट्यूब वीडियो का लिंक कॉपी हो जायेगा. अब अपने फोन में गूगल क्रोम ब्राउज़र (रेकमेंड) को ओपन करें और यूआरएल बार में उस कॉपी किये हुए लिंक को पेस्ट करें. इसके बाद क्रोम में ऊपर दाएं साइड में दिख रहे थ्री डॉट मेनू पर टैप करें और Desktop site ऑप्शन को टिक करदे.

> इससे क्रोम ब्राउज़र में यूट्यूब का डेस्कटॉप वर्जन ओपन हो जायेगा.

Youtube Desktop site view

> अब इसके बाद आपको यूट्यूब वीडियो प्लेयर में मिनी प्लेयर का आइकॉन दिखाई देगा, उस पर टैप करें.

Youtube Mini Player

> अब बस क्रोम ब्राउज़र से बाहर आ जाये. और ऊपर से स्वाइप करके नोटिफिकेशन पैनल को ओपन करें. अब यहाँ पर जो आपने क्रोम में यूट्यूब वीडियो को प्ले किया था उसका कंट्रोलर देख सकते है. यहाँ से आप वीडियो को पॉज/रिज्यूम कर सकते है और अगले या पिछले वीडियो को प्ले कर सकते है.

Youtube video is playing in the background

Watch 360 degree video in YouTube

Youtube 360 degree video

Youtube का यह फीचर भी काफी कमाल का है. इस फीचर को यूज करके आप 360 डिग्री वीडियोस को आसानी से देख सकते है. अगर आपको नहीं पता है की 360 डिग्री वीडियो क्या होता है तो मैं आपको बता दू की ये एक ऐसा वीडियो होता है जिसमे किसी जगह का हरेक डायरेक्शन का सीन रिकॉर्ड होता है. यानि बोले तो यह एक गोलाकार वीडियो होता है. जिसमे में आप चाहे तो किसी भी दिशा का 360 डिग्री व्यू देख सकते है.

मैं आपको एक उदाहरण से समझाता हु आप कोई भी फिल्म या वीडियो देखते है जिसमे केवल आप वही चीज देख सकते है जो की कैमरा के सामने होता है जैसे की हीरो का फेस. लेकिन जो 360 डिग्री वीडियो होता है इसमें आप चारों तरफ, जिस एंगल का व्यू देखना चाहते है उस तरफ का व्यू देख सकते है.

वैसे कोई भी फिल्म 360 डिग्री में देखने को नहीं मिलता है. लेकिन यूट्यूब पे आपको ऐसे अनगिनत वीडियो वीडियो मिल जायेंगे जैसे की किसी जंगल या किसी जगह का 360 डिग्री टूर वीडियो, किसी फिल्म/सॉन्ग का 360 डिग्री मेकिंग वीडियो (बिहाइंड द सीन्स), इत्यादि.

> तो यूट्यूब के इस फीचर को यूज करने के लिए यूट्यूब में उस प्रकार के 360 डिग्री वीडियो को सर्च करें. जैसे की अगर ताजमहल का 360 डिग्री वीडियो देखना है तो इसके लिए सर्च करें “Taj Mahal 360 degree video“. इसके बाद आपको बहुत सारे वीडियोस मिल जायेंगे.

Search 360 Degree video on Youtube

> वीडियो को 360 डिग्री में देखने के लिए बस वीडियो को प्ले करें और अपने फ़ोन को ऊपर नीचे, दाएं बाएं मूव करें या फिर आप चाहे तो स्क्रीन पर स्वाइप करके किसी भी एंगल का 360 डिग्री व्यू देख सकते है.

यहाँ पर एक और उदाहरण है शाहरुख़ खान का Janam Janam सॉन्ग का मेकिंग वीडियो. जिसको आप यूट्यूब पर 360 डिग्री में वीडियो को देख सकते है.

Watch 360 degree video in Youtube

Control Ads (Customize YouTube ads)

आपको पता होगा की Youtube में आजकल काफी ज्यादा विज्ञापन देखने को मिल रहा है और वो भी ऐसे विज्ञापन जो की आपके पसंद का है ही नहीं. गूगल आपके ब्राउज़िंग एक्टिविटी के हिसाब से Ads को शो करता है. पर क्या आप जानते है की गूगल के Ad Settings फीचर को यूज करके आप यूट्यूब विज्ञापन को कस्टमाइज कर सकते है. यानि की आप चूज कर सकते है की आप किस प्रकार के, किस टॉपिक पर विज्ञापन को देखना चाहते है.

> तो इसके लिए यूट्यूब में किसी भी ads के सामने दिख रहे थ्री डॉट मेनू पर टैप करें और फिर Why this ad? पर ऑप्शन पर टैप करें. इसके बाद Ad Settings पर टैप करें.

Google Ad settings in Youtube


> इसके बाद जिस गूगल अकाउंट के Ad Settings को कस्टमाइज करना है उसको चूज करें. इसके बाद आप Google के Ad Settings पेज पर पहुँच जायेंगे. अब यहाँ पर आप सुनिश्चित करले की Ad personalization ऑन है.

Google Ad settings : Personalize Google ads

> इसके बाद पेज को निचे स्क्रॉल करने पर आप देख सकते है की आपके लिए किस-किस टॉपिक पर ads personalized है. यानि की यहाँ पर आप जो भी टॉपिक देख रहे है जैसे की Action & Adventure Films, Apparel (Clothes), Autos & Vehicles, Beauty & Fitness इत्यादि, इन्हीं सब पर गूगल आपको सबसे ज्यादा ads को शो करता है.

तो यहाँ पर आप क्या कर सकते है की जो टॉपिक आपको पसंद नहीं है या जिस टॉपिक के विज्ञापन को आप नहीं देखना चाहते है उसको आप लिस्ट से रिमूव कर सकते है. जैसे की यहाँ लिस्ट में Autos & Vehicles है और आप इस टॉपिक पे कोई ads को नहीं देखना चाहते है तो इसके लिए बस इस पर टैप करें और ‘Turn off‘ करदें. इसके बाद गूगल आपको इस टॉपिक से रिलेटेड कोई भी ads को शो नहीं करेगा. तो इसी तरह से आपको जो भी टॉपिक पसंद नहीं है उसे Turn off कर सकते है.

Personalized Google Ad

Time Watched : Check how much time you spend watching YouTube

क्या आप जानते है की आप रोज Youtube देखने में कितना समय बिताते है? यूट्यूब का यह Time Watched फीचर काफी कमाल का है. इस फीचर से आप यह बड़ी आसानी से पता कर सकते है की आप प्रति दिन कितना समय यूट्यूब देखने में बिताते है.

> तो इसके लिए यूट्यूब में ‘Settings‘ को ओपन करें. इसके बाद “Time watched” ऑप्शन पर टैप करें.

Youtube Time Watched feature

> इसके बाद आपके सामने Time Watched पेज ओपन हो जायेगा. यहाँ पर आप यूट्यूब देखने में बिताये गए समय के Stats (आकड़े) को देख सकते है.

Youtube Time Watched Statistics
Youtube Time Watched Stats

उपसंहार (Conclusion)

तो अब आप जान गए होंगे की Youtube के 15 यूजफुल फीचर्स कौन-कौन से है और कैसे इनको यूज करके आप यूट्यूब का एक स्मार्ट यूजर बन सकते है. दोस्त, आपको यह जानकारी कैसी लगी? अगर अच्छी लगी तो इसे अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर जरूर करें.

अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताये. इसी तरह के मोबाइल टिप्स एंड ट्रिक्सTechnology से सम्बंधित जानकारी जानने और Latest Technology News पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग के नए Post पढ़ते रहिये और हमारे TwitterInstagram और Facebook Page से भी जुड़े रहिये.

Be a Smart User of Smartphone, Computer & Internet

ज्वाइन करें हमारे ईमेल न्यूज़लेटर को और पाएं लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, स्मार्टफोन और कंप्यूटर टिप्स एंड ट्रिक्स की जानकारी सीधे अपने इनबॉक्स में!

    हम आपको स्पैम नहीं भेजेंगे. आप किसी भी समय Unsubscribe कर सकते हैं.

    Like
    Like Love Haha Wow Sad Angry
    1

    जानकारी कैसे लगी? यहाँ 👇 कमेंट करके बताएं!