Google Chrome (Android) के 21 जबरदस्त फीचर्स! (Tips & Tricks)

21 awesome hidden features (Tips & Tricks) of Google Chrome Android.
Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

आज के समय में स्मार्टफोन में इंटरनेट का यूज हम सभी करते है और इसके लिए हम यूज करते है किसी Web Browser को. जैसे की Google Chrome, Mozila Firefox या फिर Opera Browser, पर ज्यादातर हम अपने Android स्मार्टफोन में Google Chrome को ही यूज करते है. इसीलिए इस पोस्ट में, मैं आपको इसके 20 ऐसे गजब के फीचर्स (टिप्स और ट्रिक्स) बताने वाला हु जिसको यूज करके आप ब्राउज़िंग एक्सपीरियंस को स्मूथ बना सकते है और स्मार्टफोन का एक स्मार्टफोन यूज़र बन सकते है. तो चलिए जानते है.

✧ Google Chrome (Android) Tips & Tricks ✧

Bookmark a Website

Google Chrome के Bookmark फीचर का यूज करके आप किसी वेबसाइट के URL (लिंक) को ब्राउज़र में सेव कर सकते है. जैसे की हम किताब में किसी पेज को बुकमार्क करते है ताकि बाद में वह पेज जल्दी से ओपन हो जाये. ठीक उसी तरह से ब्राउज़र में बुकमार्क फीचर से किसी साइट को सेव कर सकते है. यह साइट का टाइटल, फ़ेविकॉन (लोगो) और URL को सेव रखता है.

Bookmark a page of a book.
Bookmarked a page of a book.

> तो इस फीचर का यूज करने के लिए Chrome ब्राउज़र में जिस साइट को बुकमार्क करना है उसे ओपन करें और ऊपर दाएं साइड में दिख रहे ‘थ्री डॉट‘ ( ) पे क्लिक करें और फिर ★ (बुकमार्क) आइकॉन पे क्लिक करें.

इसके बाद बुकमार्क हुए वेबसाइटों को देखने के लिए ‘थ्री डॉट’ पे क्लिक करके ‘Bookmarks’ ऑप्शन को चूज करें.

> इसके बाद निचे एक मैसेज शो होगा की साइट बुकमार्क हो गया और साथ में आपको ‘Edit‘ का भी ऑप्शन देखने को मिलेगा, उसपे क्लिक करें. इसके बाद बुकमार्क हुए साइट के डिटेल्स जैसे की टाइटल और URL को एडिट कर सकते है, डिलीट कर सकते है और साथ में बुकमार्क हुए साइट को एक अलग बुकमार्क फोल्डर में सेव भी कर सकते है.

Download a Web Page or Article to Read Offline

Google Chrome के सबसे खास फीचर में से एक है “Download a Web Page”. इस फीचर से आप किसी वेब पेज को ऑफलाइन एक्सेस करने के लिए डाउनलोड कर सकते है. जैसे की अभी आप यह आर्टिकल ऑनलाइन पढ़ रहे है और इसे डाउनलोड कर लेते है तो बाद में जब आपके पास इंटरनटे कनेक्शन नहीं होगा तभी आप इसे ऑफलाइन पढ़ (एक्सेस) कर सकते है.

> तो इस फीचर का यूज करने के लिए ब्राउज़र में जिस साइट को डाउनलोड करना है उसे ओपन करें और ‘थ्री डॉट’ पे क्लिक करें. इसके बाद दिख रहे ‘डाउनलोड‘ आइकॉन पे क्लिक करें. इसके बाद आप बड़ी आसानी से डाउनलोड हुए वेब पेज को ऑफलाइन एक्सेस कर सकते है.

Download a Web Page or Access Websites Without Internet Connection Using Google Chrome Android.

Site Information & Settings

यह Google Chrome के सबसे खास फीचर में से एक है क्युकी इस फीचर का यूज करके आप किसी साइट के इनफार्मेशन जैसे की साइट की सिक्योरिटी और साइट का परमिशन को देख सकते है और अगर किसी साइट पर कोई हैकिंग अटैक हुआ होगा या उस साइट पे वायरस/मैलवेयर होगा तो गूगल Chrome आपको डेंजर का वार्निंग भी शो करेगा.

जैसे की अगर साइट का कनेक्शन सिक्योर (https) होगा तो आपको एड्रेस बार में ताला (lock) का चिह्न दिखाई देगा और अगर सिक्योर (http) नहीं होगा तो Not secure (not secure ) का चिन्ह दिखाई देगा. और वहीं अगर साइट डेंजरस होगा तो डेंजर () का चिन्ह एवं एक डेंजर वार्निंग मैसेज दिखाई देगा.

> तो इस फीचर का यूज करने के लिए ब्राउज़र में किसी भी साइट को ओपन करें. अब अगर साइट सिक्योर होगा, सिक्योर नहीं होगा या डेंजरस होगा तो क्रमश: निम्न का मैसेज शो होगा.

ये भी पढ़ेकिसी फाइल में वायरस को ऑनलाइन स्कैन कैसे करे?

> इसके बाद बात आता है साइट परमिशन और साइट डाटा की. यानि अगर आपको किसी स्पेसिफिक साइट के डाटा (Cookies) को डिलीट करना है और यह देखना है की आपने उस साइट को किस-किस चीज को एक्सेस करने का परमिशन दिया है. तो इसके लिए Chrome में किसी भी साइट को ओपन करें. और फिर ‘थ्री डॉट’ पे क्लिक करके दिख रहे ‘Site Info‘ (not secure) आइकॉन पे क्लिक करें या फिर एड्रेस बार में दिख रहे ‘लॉक‘ आइकॉन पे क्लिक करें.

> इसके बाद दिख रहे ‘Site settings‘ पे क्लिक करें. अब आप देख सकते है उस साइट के पास किस-2 चीज को एक्सेस करने का परमिशन है. यहाँ पे आप उन परमिशन्स को ब्लॉक भी कर सकते है. यहाँ पे आप साइट के द्वारा स्टोर किये गए डाटा (Cookies) को डिलीट भी कर सकते है इसके ‘Usage’ डाटा के सामने दिख रहे ‘Delete’ आइकॉन पे क्लिक करें.

Incognito or Private Mode

Google Chrome के इस फीचर के मदद से आप प्राइवेट मोड में ब्राउज़िंग कर सकते है. यानि की जब आप Incognito mode में ब्राउज़िंग करेंगे तो गूगल क्रोम आपके ब्राउज़िंग हिस्ट्री, साइट परमिशन्स और साइट डाटा (कूकीज, कैश मेमोरी) को स्टोर नहीं करता है.

> तो इस फीचर का यूज करने के लिए Chrome को ओपन करें और ‘थ्री डॉट’ पे क्लिक करें. इसके बाद ‘New incognito tab‘ ऑप्शन पे क्लिक करें.

Browse the web privately in Incognito mode in Google Chrome.

ये भी पढ़ेVPN क्या है, कैसे काम करता है और इसका Use कैसे करें ?

5. Recent tabs

‘Recent tab’ Google Chrome के सबसे खास फीचर में से एक है. क्युकी इस फीचर का यूज करके आप recently बंद हुए Tabs को रीओपन कर सकते है. अक्सर होता यह है की Google Chrome में गलती से कोई ओपेन हुआ Tab बंद हो जाता है और आपको उसे मैन्युअली ओपन करना पड़ता है. लेकिन आप इस फीचर से recently बंद हुए किसी भी Tab को बड़ी आसानी Re-open कर सकते है.

> तो इस फीचर का यूज करने के लिए Chrome में ‘थ्री डॉट‘ पे क्लिक करें और फिर “Recent tabs” ऑप्शन पे क्लिक करें. इसके बाद रिसेंटली क्लोज हुए Tabs को आप यहाँ से ओपन कर सकते है या फिर जब आप किसी Tab को बंद करते है तो उसके बाद तुरंत एक मैसेज शो होता है की “Re-open closed tab”. उसपे क्लिक करके आप उस Tab को re-open कर सकते है.

Re-open recently closed tabs in Google Chrome.

Request Desktop site

अक्सर होता यह है की बहुत सी वेबसाइटें मोबाइल फ्रेंडली नहीं होती है और वह मोबाइल ब्राउज़र में अच्छे से खुल नहीं पाती है या फिर आप अपने मोबाइल में डेस्कटॉप वेबसाइट को एक्सेस करना चाहते है. तो Google Chrome का यह फीचर आपके लिए काफी हेल्पफुल हो सकता है क्युकी इस फीचर का यूज करके आप मोबाइल में किसी भी वेबसाइट का डेस्कटॉप वर्जन को एक्सेस कर सकते है.

> तो इस फीचर का यूज करने के लिए Chrome ब्राउज़र में किसी वेबसाइट को ओपन करें और ऊपर दाएं साइड में दिख रहे “थ्री डॉट” पे क्लिक करें. इसके बाद “Desktop site” ऑप्शन पे क्लिक करें. अब वह साइट एक बार रीलोड होगा और इसके बाद वह साइट डेस्कटॉप वर्जन में चेंज हो जायेगा.

Request desktop version of a Web site in Chrome for Android

Find in page

Google Chrome के इस “Find in page” फीचर का यूज करके किसी वर्ड को किसी वेब पेज में खोज सकते है. जैसे की आपको इस वेब पेज में “WhatsApp” वर्ड को पता करना है की यह वर्ड इस वेब पेज में कहाँ-कहाँ है और कितनी बार यह वर्ड इस पेज में यूज हुआ है. तो इस फीचर से आप यह बड़ी आसानी से पता सकते है.

> तो इस फीचर का यूज करने के लिए Chrome में “थ्री डॉट” पे क्लिक करें और फिर दिख रहे “Find in page” ऑप्शन पे क्लिक करें. इसके बाद एक find bar शो होगा, उसपे जिस वर्ड को सर्च करना है उसे टाइप करें. इसके वह वर्ड उस वेब पेज जहाँ-जहाँ होगा वह हाईलाइट जो जायेगा और फाइंड बार में उस वर्ड का टोटल नंबर भी दिखाई देगा.

Add to Home screen

Google Chrome के सबसे खास फीचर में से एक है “Add to Home screen”. क्युकी इस फीचर का यूज करके आप किसी वेबसाइट को Progressive web app (PWA) में चेंज कर अपने स्मार्टफोन के होम स्क्रीन पे ऐड कर सकते है. जैसे की आप अपने फेवरेट वेबसाइट्स को फोन के होम स्क्रीन पे ऐड कर सकते है ताकि उसे आप जल्दी से एक्सेस कर सके.

> तो इस फीचर का यूज करने के लिए Google Chrome को ओपन करें और जिस वेबसाइट को होम स्क्रीन पे ऐड करना है उसे ओपेन करें. इसके बाद “थ्री डॉट” पे क्लिक करें और दिख रहे “Add to Home screen” ऑप्शन पे क्लिक करें. अब एक कन्फर्मेशन मैसेज पॉपअप होगा, उसे कन्फर्म करने के लिए ‘Add‘ पे क्लिक करें.

इसके बाद वह वेबसाइट आपके मोबाइल के होम स्क्रीन पे ऐड हो जायेगा. अब आप अपने फेवरेट वेबसाइट को डायरेक्टली उस होम स्क्रीन शॉर्टकट से एक्सेस कर सकते है.

ये भी पढ़ेवेब एप्लीकेशन क्या है इसका यूज़ कैसे करें (Web Application)?

Save a Web page as PDF

अक्सर होता यह है की स्मार्टफोन में इंटरनेट ब्राउज़िंग करते समय किसी वेबसाइट के वेब पेज को PDF फाइल में सेव करना होता है. तो यह आप Google Chrome के इस फीचर की मदद से आसानी से कर सकते है. बहुत से वेब पेज में Print का ऑप्शन होता है और बहुत में नहीं होता है. लेकिन इस फीचर का यूज करके आप किसी भी वेब पेज को यहाँ तक की गूगल सर्च रिजल्ट पेज को भी पीडीऍफ़ में सेव कर सकते है.

Hindi Technopedia - Google search result page.
Hindi Technopedia – Google search result page.

> तो इस फीचर का यूज करने के लिए Chrome ब्राउज़र में जिस साइट/वेब पेज को पीडीऍफ़ में सेव करना है करना है उसे ओपन करें. इसके बाद “थ्री डॉट” पे क्लिक करें और दिख रहे “Share” ऑप्शन पे क्लिक करें. इसके बाद Share menu ओपन होगा. यहाँ पे आपको ‘Print‘ ऑप्शन पे क्लिक करना है.

> इसके बाद “Save as PDF” ऑप्शन को चूज करें. यहाँ पे आप पीडीएफ फाइल का पेपर साइज, पेज, कलर, ओरिएंटेशन (लम्बाई/चौड़ाई) को सेट कर सकते है. अब डाउनलोड आइकॉन पे क्लिक करके पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करले.

Save a Web page as PDF in Chrome Android.

Top sites

अक्सर होता यह है की किसी भी वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए आप ब्राउज़र के एड्रेस बार में उस वेबसाइट का एड्रेस (यूआरएल) को एंटर करके उसे एक्सेस करते है. लेकिन Google Chrome ब्राउज़र में एक खास फीचर है जो की आपके द्वारा बार बार यूज रहे वेबसाइट्स और इंटरनेट के पॉपुलर वेबसाइट्स का एक कैटलॉग/सूचि, होमपेज पे बना देता है जिससे की आप उन वेबसाइट्स को जल्दी से एक्सेस कर पाएं.

> Google Chrome में जब आप “New tab” ओपेन करेंगे तो आपके द्वारा अधिकतर यूज हुए साइट्स का कैटलॉग और इंटरनेट की पॉपुलर वेबसाइट्स का सूचि केटेगरी वाइज दिखाई देगा. वहां पे आप डायरेक्टली उन साइट्स पे क्लिक करके उन्हें एक्सेस कर सकते है.

ये भी पढ़ेइंटरनेट की 10 झकास वेबसाइट के बारे में जाने !

Chrome Suggested Articles

अगर आप सुबह उठते ही अपने स्मार्टफोन में लेटेस्ट आर्टिकल्स/ब्लॉग पोस्ट और देश-दुनिया की लेटेस्ट न्यूज़ पढ़ना पसंद करते है तो Google Chrome का यह फीचर आपके लिए काफी यूजफुल हो सकता है. यानि की Chrome में जब आप “New tab” या “Homepage” ओपेन करेंगे तो देश-दुनिया की लेटेस्ट न्यूज़ का कैटलॉग आपको दिखाई देगा जहाँ पे आप डायरेक्टली उसपे क्लिक करके न्यूज़ पढ़ सकते है.

> तो इस फीचर का यूज करने के लिए Google Chrome में होमपेज या New Tab को ओपन करें. इसके बाद पेज को निचे स्क्रॉल करें. अब आप क्रोम के Suggested Articles को पढ़ सकते है.

Chrome Suggested Articles section in Chrome Homepage.

> यहाँ पे अगर आपको कोई Article या पब्लिशर पसंद नहीं है तो इसके लिए उस आर्टिकल के सामने दिख रहे “थ्री डॉट” पे क्लिक करें और “Not interestes in..“ऑप्शन को चूज करें. इसके बाद Chrome उस प्रकार का आर्टिकल या उस पब्लिशर का आर्टिकल शो नहीं करेगा.

> यहाँ पे Chrome आपके ब्राउज़िंग एक्टिविटी के हिसाब से आपको आर्टिकल्स Suggest करेगा या दिखायेगा. तो अगर आप चाहते है की Chrome केवल आपके Interest का आर्टिकल शो करे. तो इसके लिए किसी भी आर्टिकल के “थ्री डॉट” पे क्लिक करें और “Manage interests” ऑप्शन पे क्लिक करें. इसके बाद “Your interests” ऑप्शन पे क्लिक करें. अब आपको जिस प्रकार का आर्टिकल पढ़ना पसंद है उसका केटेगरी और टॉपिक चूज करले.

Manage suggested article interests in Google Chrome Android.

Change Chrome Search engine

Google Chrome में बाइ डिफ़ॉल्ट कोई भी वेब सर्च Google सर्च इंजन के जरिये होता है. लेकिन अगर आप आपको वेब सर्च के तरीके को बदलना है यानि की अगर आपको Google सर्च इंजन के बदले Yahoo, Bing या DuckDuck Go सर्च इंजन को ट्राई करना चाहते है तो Chrome के इस फीचर के मदद से ये आप बड़ी आसानी से कर सकते है.

> तो इस फीचर का यूज करने के लिए Google Chrome में “थ्री डॉट” पे क्लिक करके ‘Settings‘ ओपन करें. इसके बाद ‘Basics’ सेक्शन के अंदर दिख रहे “Search engine” ऑप्शन पे क्लिक करें.

> इसके बाद आप अपने पसंद का सर्च इंजन सेलेक्ट करले और अब जब आप वेब सर्च करेंगे तो वह आपके द्वारा चूज किये सर्च इंजन से सर्च होगा.

Dark Mode theme

Google Chrome ब्राउज़र में Dark mode का भी फीचर मिलता है. अगर आप इसके बारे में नहीं जानते है तो मै आपको बता दू की Dark Mode, स्क्रीन पर दिए गए कंटेंट/एलिमेंट्स को Dark (काला/ ग्रे) कर देता है जिससे फ़ोन को ज्यादा देर तक या रात में यूज़ करने पर आँख पर तनाव काम पड़ता है.

> तो इस फीचर को इनेबल करने के लिए Chrome ब्राउज़र में “थ्री डॉट” पे क्लिक करें और ‘Settings‘ को ओपन करें. इसके बाद ‘Basics’ सेक्शन के अंदर दिख रहे “Themes” ऑप्शन पे क्लिक करें. यहाँ पे आपको तीन ऑप्शन्स मिलेंगे. पहला System default इससे जब आपके फ़ोन में battery saver ऑन रहेगा तब ऑटोमेटिकली डार्क थीम इनेबल हो जायेगा, दूसरा Light थीम और तीसरा Dark थीम. आप इनमे से किसी एक को चूज कर सकते है.

Enable Dark Mode theme in Google Chrome (Android ) browser.

Preload pages for faster browsing and searching

अक्सर होता यह है की इंटरनेट ब्राउज़िंग करते समय कुछ साइट या पेज जल्दी से लोड नहीं हो पाता है. लेकिन Google Chrome के इस फीचर का यूज करके आप Chrome ब्राउज़र को फ़ास्ट कर सकते है. यानि की Chrome का यह फीचर ओपन हुए Web pages में से लिंक्स को पहले ही प्रीलोड (preload) करने लगता है जिसको की आप शायद ओपन करें.

जैसे की आप ब्राउज़र में कोई न्यूज़ पढ़ रहे है और उसमे “आगे पढ़े” का लिंक लगा हुआ है तो जैसे ही आप अगला न्यूज़ पढ़ने के लिए उस लिंक पे क्लिक करेंगे उससे पहले Chrome उस लिंक को डिटेक्ट करके उसे प्रीलोड कर देगा. और जैसे ही आप उस लिंक पे क्लिक करेंगे तो आपके सामने वह पेज ओपन हो जायेगा.

> तो इस फीचर का यूज करने के लिए Google Chrome में “थ्री डॉट” पे क्लिक करके ‘Settings‘ ओपन करें. इसके बाद ‘Advanced’ सेक्शन के अंदर दिख रहे “Privacy” ऑप्शन पे क्लिक करें. अब “Preload pages for faster browsing and searching” ऑप्शन के चेकबॉक्स में टिक () को इनेबल कर दे.

Simplified view for web pages (Reader mode)

अक्सर होता यह है की आप अपने स्मार्टफोन में कोई आर्टिकल या ब्लॉग पोस्ट पढ़ रहे होते है और उस वेब पेज में काफी ज्यादा विज्ञापन या पॉपअप शो होते है जो की पढ़ने का मजा ख़राब कर देते है. लेकिन Google Chrome ब्राउज़र में एक खास फीचर है “Reader Mode” जो की एक रीडर के लिए काफी यूजफुल साबित हो सकता है. क्युकी Chrome का यह फीचर वेब पेज के गैर जरुरी एलिमेंट्स को हटा देता और उस वेब पेज को किताब के पेज जैसा बना देता है.

> तो इस फीचर का यूज करने के लिए Google Chrome में “थ्री डॉट” पे क्लिक करके ‘Settings‘ को ओपन करें. इसके बाद पेज पेज को निचे स्क्रॉल करें और ‘Advanced’ सेक्शन के अंदर दिख रहे ‘Accessibility‘ ऑप्शन पे क्लिक करें. अब “Simplied view for web pages” ऑप्शन के चेकबॉक्स में टिक को इनेबल कर दे.

> इसके बाद जब आप कोई वेब पेज (आर्टिकल/पोस्ट) ओपन करेंगे तो Chrome, आपको पेज के निचे एक मैसेज शो करेगा “Show simplified view“, उसपे क्लिक करें. इसके बाद वह पेज रीलोड होगा और वह पेज सिम्प्लीफाइड रूप में चेंज हो जायेगा.

> अब इसके बाद आप सिम्प्लीफाइड हुए वेब पेज को कस्टमाइज भी कर सकते है. जैसे की पेज का कलर, फॉन्ट स्टाइल और टेक्स्ट साइज को चेंज कर सकते है. तो इसके लिए “थ्री डॉट” पे क्लिक करें और ‘Appearance‘ ऑप्शन पे क्लिक करें अब एक पॉपअप मेनू ओपेन होगा जहाँ पे आप इन्हे चेंज कर सकते है.

ये भी पढ़ेऑनलाइन फ्री में इ-बुक्स कैसे पढ़े (Read Free Ebooks Online)

Site settings

Google Chrome के इस फीचर का यूज करके आप साइट सेटिंग्स जैसे की साइट परमिशन (कूकीज, लोकेशन, कैमरा, माइक्रोफोन), पॉपअप & रीडायरेक्ट, आटोमेटिक डाउनलोड और साइट नोटिफिकेशन्स को ब्लॉक या चेंज कर सकते है.

उदाहरण के तौर पर, जब आप किसी साइट को ओपन करते है तो आपको एक मैसेज शो होता है की “abc.com wants to use your device’s location”. यानि की वह साइट लोकेशन को एक्सेस करने का परमिशन मांगता है तो वहां पे आप इसे Allow करेंगे या फिर उसे Block करेंगे.

लेकिन अगर आप चाहते है की कोई भी साइट डिवाइस के लोकेशन, कैमरा या माइक को एक्सेस न करें या फिर ये देखना है की आपने किस-किस साइट को लोकेशन एक्सेस/ब्लॉक करने का परमिशन दिया है तो यह आप इस फीचर का यूज करके बड़ी आसानी से कर सकते है.

> तो इस फीचर का यूज करने के लिए Chrome में “थ्री डॉट” पे क्लिक करके ‘Settings‘ को ओपन करें. इसके बाद पेज पेज को निचे स्क्रॉल करें और ‘Advanced’ सेक्शन के अंदर दिख रहे ‘Site settings‘ ऑप्शन पे क्लिक करें.

> अब एक नया पेज ओपन होगा जहाँ पे आप इन साइट सेटिंग्स को चेंज कर सकते है.

Translate Web pages

Google Chrome के सबसे खास फीचर में से एक है “Translate Web pages”. क्युकी इस फीचर का यूज करके आप बड़ी आसानी से किसी भी वेब पेज को दूसरे भाषा में ट्रांसलेट कर सकते है. जैसे की बहुत बार ऐसा होता है की कुछ वेबसाइट्स के कंटेंट दूसरे भाषा में होते है जैसे की इंग्लिश, चाइनीज, स्पेनिश, कोरियन तो उस वक्त आप Chrome के इस फीचर का यूज करके उस साइट को हिंदी या फिर किसी भी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते है.

> तो इसके लिए Google Chrome में जिस साइट को ट्रांसलेट करना है उसे ओपेन करें. और ऊपर दाएं साइड में दिख रहे “थ्री डॉट” पे क्लिक करें. इसके बाद “Translate” ऑप्शन पे क्लिक करें.

> इसके बाद नीचे वेब पेज को ट्रांसलेट करने का एक पॉपअप मेनू शो होगा आप चाहे तो वहां पे अवेलेबल भाषा पे क्लिक करके उसे ट्रांसलेट कर सकते है लेकिन अगर आप उसे किसी दूसरे भाषा में ट्रांसलेट करना चाहते है तो इसके लिए “थ्री डॉट” पे क्लिक करें और फिर “More languages” पे क्लिक करके दूसरे भाषा को चूज करले. इसके बाद वह वेब पेज दूसरे भाषा में ट्रांसलेट हो जायेगा.

Tab Switch Shortcuts

Google Chrome में बड़े ही कमाल के टैब शॉर्टकट भी है जो की बहुत कम लोगो को पता होगा. जैसे की शॉर्टकट्स का यूज करके टैब को क्लोज करना, न्यू टैब/प्राइवेट टैब ओपन करना और रीसेंट टैब्स में मूव करना या कर्रेंट टैब हिस्ट्री को ओपेन करना.

> तो पहला शॉर्टकट है “Long press on Tabs icon” यानि एड्रेस बार के आगे दिख रहे टैब्स आइकॉन पे लॉन्ग प्रेस करें. इसके बाद एक पॉपअप मेनू ओपन होगा जहाँ से आप कर्रेंटली ओपेन हुए टैब को क्लोज कर सकते है, न्यू टैब और इन्कॉग्निटो (प्राइवेट) टैब को ओपन कर सकते है.

Long-press menu on tab switcher button in Google Chrome Android

> तो अब दूसरा शॉर्टकट है “Long press on Back button” यानी कि अपने स्मार्टफोन के बैक बटन पे लॉन्ग प्रेस करें. इसके बाद एक पॉपअप ओपन होगा जहाँ से आप कर्रेंट टैब हिस्ट्री और फुल ब्राउज़िंग हिस्ट्री को देख सकते है.

Long press the back button to bring up your tab history in Chrome Android

Lite mode/ Data Saver

यह फीचर Google Chrome के सबसे खास फीचर में से है. क्युकी ब्राउज़िंग करते समय इस फीचर का यूज करके आप अपना डेटा खपत 60% तक कम कर सकते है. तो जब आप ब्राउज़िंग करेंगे तो अगर अगर कोई साइट टेक्स्ट या इमेज को लोड करने में 5 सेकण्ड्स से ज्यादा समय लेता है तो Google Chrome उस वेब पेज को कंप्रेस करके उसका लाइट वर्जन लोड करेगा. Lite mode के इस्तेमाल से आपके डेटा का खपत भी कम होगा और साथ में आपका ब्राउज़िंग एक्सपीरियंस भी फास्ट हो जायेगा.

> तो इसके लिए Google Chrome में “थ्री डॉट” पे क्लिक करके ‘Settings को ओपन करें. इसके बाद ‘Advanced‘ सेक्शन के अंदर दिख रहे “Lite mode” पे क्लिक करें.

> अब यहाँ पे टुगल ऑप्शन पे क्लिक करके उसे ‘ऑन‘ करें. इसके बाद आप लाइट मोड ब्राउज़िंग का Statistics (आंकड़े) को देख सकते है कि किस साइट पे कितना डाटा यूज हुआ है और कितना डाटा सेव हुआ है.

Lite mode Statistics in Google Chrome Android. Reset Lite mode statistics in Chrome Android.

Manage Notifications

Google Chrome का यह फीचर आपके लिए काफी यूजफुल हो सकता है क्युकी इस फीचर से आप ब्राउज़र के नोटिफिकेशन्स को कस्टमाइज/ब्लॉक कर सकते है की Chrome, किस प्रकार का नोटिफिकेशन शो कर सकता है और किस प्रकार का नहीं. इस फीचर का यूज करके आप Chrome ब्राउज़र के सारे नोटिफिकेशन्स को ब्लॉक कर सकते है या केवल डाउनलोड नोटिफिकेशन को ब्लॉक कर सकते है…

> तो इसके लिए Google Chrome में “थ्री डॉट” पे क्लिक करके ‘Settings‘को ओपन करें. इसके बाद ‘Basics‘ सेक्शन के अंदर दिख रहे “Notifications” पे क्लिक करें. अब एक नया पेज ओपेन होगा जहाँ पे आप नोटिफिकेशन्स को कस्टमाइज कर सकते है.

Notifications settings in Google Chrome Android. Customize/Block notifications in Chrome Android.

Open SD Card in Chrome

Google Chrome का यह हिडन फीचर सबसे खास है. क्युकी इस फीचर का यूज करके आप अपने फ़ोन के SD (मेमोरी) कार्ड के फाइल्स को Chrome के अंदर एक्सेस/ओपन कर सकते है. मूल रूप से आप मेमोरी कार्ड को एक्सेस करने के लिए File Manager का इस्तेमाल करते है लेकिन Chrome के इस हिडन फीचर का यूज करके आप SD कार्ड को ब्राउज़र के अंदर ही एक्सेस कर सकते है.

> तो इसके लिए Google Chrome को ओपेन करें और एड्रेस/यूआरएल बार में file:///sdcard को टाइप करें और एंटर प्रेस करें. अब इसके बाद एक नया पेज ओपेन होगा जहाँ पे आप अपने SD कार्ड के फाइल्स को एक्सेस कर सकते है.

Browse directly SD card in Chrome Android. To browse SD card without a file manager in Chrome, open Chrome and type "File:///sdcard/" in address bar and press enter. Now can access your SD card in Chrome.

उपसंहार (Conclusion)

तो अब आप जान गए होंगे की Google Chrome के 21 जबरदस्त फीचर्स कौन-कौन से है और कैसे आप उनको यूज करके इंटरनेट और स्मार्टफोन का एक स्मार्ट यूजर बन सकते है. दोस्तों आपको यह जानकारी कैसे लगी? अगर अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें. अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताये. इसी तरह के Latest Technology News पढ़ने और Technology से सम्बंधित जानकारी जानने के लिए हमारे ब्लॉग के नए Post पढ़ते रहिये और हमारे Facebook PAGE से भी जुड़े रहिये.

Be a Smart User of Smartphone, Computer & Internet

ज्वाइन करें हमारे ईमेल न्यूज़लेटर को और पाएं लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, स्मार्टफोन और कंप्यूटर टिप्स एंड ट्रिक्स की जानकारी सीधे अपने इनबॉक्स में!

    हम आपको स्पैम नहीं भेजेंगे. आप किसी भी समय Unsubscribe कर सकते हैं.

    Like
    Like Love Haha Wow Sad Angry

    Priyanshu Kumar

    Tech Content Writer

    जानकारी कैसे लगी? यहाँ 👇 कमेंट करके बताएं!