Microsoft Launcher Preview एप्प, आपके फोन को देगा नया लुक!

Microsoft Launcher Preview app - Hindi Technopedia
Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

अगर बात करे एंड्राइड स्मार्टफोन्स के यूजर इंटरफेस (UI) की तो इसमें हमें काफी ज्यादा ऑप्शन्स मिल जाते है जिससे हम अपने फोन के UI को कस्टमाइज कर सकते है. वैसे तो आजकल हरेक स्मार्टफोन कंपनी अपने फोन में इनबिल्ट कस्टम Launcher यूज करती है. जैसे की शाओमी का Mint/Poco/MI launcher या सैमसंग का One UI इत्यादि.

और Google Play store पर भी आपको अनगिनत एप्प्स मिल जायेंगे लेकिन Microsoft Launcher Preveiw एप्प बाकि सारे एप्प्स के तुलना में काफी ज्यादा एडवांस है. इसमें बहुत सारे यूनिक फीचर्स मिलते है जिससे आप अपने फोन को पूरा कस्टमाइज कर सकते है.

इसलिए इस पोस्ट में, मैं आपको इसी Microsoft Launcher एप्प के बारे में पुरे विस्तार से बताने वाला हु जिसका यूज करके आप अपने फोन को एक नया लुक दे सकते है और स्मार्टफोन का एक स्मार्ट यूजर बन सकते है. तो चलिए जानते है.

Microsoft Launcher Preview एप्प ???

अगर बात करें इस एप्प के इतिहास की तो Arrow लांचर, माइक्रोसॉफ्ट का पहला एंड्राइड एप्लीकेशन लांचर था और बाद में उसका नाम बदल कर Microsoft Launcher कर दिया गया. अब माइक्रोसॉफ्ट इस एप्प में नया फीचर रोलआउट करने से पहले Microsoft Launcher Preview एप्प में उन फीचर्स को टेस्ट करता है.

यानि की Launcher Preveiw एप्प, Microsoft Launcher का अल्फा या बीटा वर्जन है. तो आप इन दोनों में से किसी को भी डाउनलोड कर सकते है.

तो अब अगर बात करें इस Microsoft Launcher Preview एप्प के फीचर्स के बारे में तो इसमें आपको बड़े ही कमाल के जबरदस्त फीचर्स मिलते है. जैसे की Landscape mode, Dark mode, Hidden apps, Gestures, Feed (Glance, News, Timeline)….इत्यादि. तो चलिए इस एप्प को सेटअप करते है और इसके फीचर्स के बारे में एक-एक करके जानते है.

Download Microsoft Launcher Preview app

तो सबसे पहले आप इस एप्प को Google Play Store प्ले स्टोर से डाउनलोड करले. जिसका लिंक निचे दिया गया है

इस एप्प को इनस्टॉल करने के बाद कुछ परमिशन देना होगा और इसे डिफ़ॉल्ट पे सेट करना होगा. इसके बाद Sign in करने के लिए बोलेगा जिसे आप स्किप भी कर सकते है.

Give permissions to Microsoft Launcher.

1. Hidden apps

सामान्यत फोन में किसी एप्प को हाईड करने के लिए आप किसी थर्ड पार्टी एप्प का यूज करते है लेकिन Microsoft Launcher Preview एप्प में इनबिल्ट हिडन एप्प्स का फीचर मिलता है जिससे आप आसानी से किसी भी एप्प को हाईड कर सकते है और उसमे पासवर्ड भी लगा सकते है.

> तो इस फीचर को यूज करने के लिए स्वाइप अप करके एप्प ड्रावर (एप्प्स) को ओपन करें और ऊपर दाएं साइड में दिख रहे थ्री डॉट पे क्लिक करके “Hidden apps” ऑप्शन पे क्लिक करें.

Hide apps in from Apps Drawer in Mirosoft Launcher.

> इसके बाद जिन एप्प्स को हाईड करना है उसे सेलेक्ट करके ‘Done‘ पे क्लिक करें. अब हिडन एप्प्स में पासवर्ड लगाने के लिए ऊपर दाएं साइड में दिख रहे सेटिंग्स आइकॉन पे क्लिक करें. इसके बाद आप “Set password” ऑप्शन को चूज करके हिडन एप्प्स में पासवर्ड लगा सकते है.

Hide apps in Microsoft Launcher.

2. Bing Daily Wallpapers

Microsoft Launcher Preveiw एप्प में आपको इनबिल्ट बिंग डेली वॉलपेपर का भी फीचर मिलता है जिससे आपके फोन के होम और लॉक स्क्रीन पे डेली वॉलपेपर्स चेंज होते रहेंगे.

> तो इस फीचर को यूज करके करने के लिए Microft Launcher Settings को ओपन करें और इसके लिए होम स्क्रीन पे दिख रहे लांचर सेटिंग्स आइकॉन पे क्लिक करें. और दूसरा तरीका है की होम स्क्रीन के ब्लेंक जगह पे लॉन्ग प्रेस करें. इसके बाद दिख रहे “Launcher settings” पे क्लिक करें. अब इसके बाद “Wallpaper” ऑप्शन पे क्लिक करें.

Microsoft Launcher Settings
Wallpaper settings in Microsoft Launcher.

> इसके बाद एक नया विंडो ओपेन होगा. यहाँ पे आप कोई एक वॉलपेपर या डेली वॉलपेपर को चूज कर सकते है. इसके बाद किसी भी वॉलपेपर को सेलेक्ट करें उसे अप्लाई कर सकते है.

Choose wallapepr for home & lock screen in Microsoft Launcher.

ये भी पढ़े- 9 फ्री इमेज डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट, बिना वॉटरमार्क के

3. Dark mode

अब अगर बात करें डार्क मोड की तो आज के समय में लगभग हरेक एप्प्स में ये फीचर देखने को मिल रहा है और इस लांचर में भी आपको इनबिल्ट डार्क मोड फीचर भी मिलता है जिसे की आप बड़ी आसानी से इनेबल कर सकते है.

> तो इसके लिए Microsoft Launcher Settings को ओपेन करें और ‘Themes‘ पे क्लिक करें. इसके बाद Dark मोड थीम ऑप्शन को सेलेक्ट करें.

Choose theme color in Microsoft Launcher

ये भी पढ़े- व्हाट्सएप्प में आया डार्क मोड फीचर! जाने कैसे करें इनेबल
ये भी पढ़े- Google Chrome में डार्क मोड चालू कैसे करें
ये भी पढ़े- Play Store में आया Dark Mode फीचर! जानें कैसे करें इनेबल

4. Customize Folder & App icons

Microsoft Launcher Preview में एप्प फोल्डर और आइकॉन को कस्टमाइज करने का भी ऑप्शन मिलता है जिससे आप एप्प के आइकॉन को Round, Rounded square, Square, Squircle (Square+cirle) और Teardrop शेप में चेंज कर सकते है.

> तो इस फीचर को यूज करके करने के लिए Microsoft Launcher Settings को ओपन करें. इसके बाद “Home Screen” ऑप्शन पे क्लिक करें. इसके बाद आपको बहुत सारे ऑप्शंस देखने को मिलेंगे जैसे की Icon layout and size और icon/folder appearance… etc.

Customize Home screen in Microsoft Launcher

> यहाँ पे आप होम स्क्रीन के एप्प्स और फोल्डर आइकॉन का साइज, उसका लेआउट जैसे की एक कॉलम और रौ में कितने एप्प्स रहेंगे और आइकॉन के शेप को कस्टमाइज कर सकते है.

Customize icon and folder appearance (Layout & size) in Microsoft Launcher.

5. Dock mode

Microsoft Launcher Preview एप्प के सबसे खास और मेरे फेवरेट फीचर में से एक है Dock mode फीचर. इस फीचर का यूज करके आप अपने फोन के होम स्क्रीन पे किसी भी एप्प को एक डॉक में हाईड कर सकते है और उसे इंस्टैंटली एक्सेस भी कर सकते है.

यहाँ पे आप देख सकते है की डॉक मोड को इनेबल करने के बाद जब आप होम स्क्रीन पे निचे से ऊपर स्वाइप करते है तो डॉक दिखाई देता है और होम स्क्रीन के बिच में से स्वाइप अप करने पर आपके फोन में उपस्थित सारे एप्प्स दिखाई देता है.

Dock mode in Microsoft Launcher.
Dock mode vs Normal

> तो डॉक मोड को ऑन करने और उसे कस्टमाइज करने के लिए Microsoft Launcher Settings को ओपन करें और ‘Dock‘ ऑप्शन पे क्लिक करें. इसके बाद डॉक मोड के लिए एप्प्स का रौ और कॉलम सेट कर सकते है की डॉक में एप्प्स के लिए कितने रौ/कॉलम के अंदर रहेंगे.

इसके बाद आप बड़ी आसानी से होम स्क्रीन पे निचे स्वाइप अप करके डॉक में किसी भी एप्प को ड्रैग करके रख सकते है और उसे आसानी से एक्सेस कर सकते है

Customize Dock mode settings in Microsoft Launcher.

6. Show recent apps

यह फीचर भी Microsoft Launcher Preveiw के सबसे खास फीचर में से एक है और मेरा फेवरेट भी है. जब आप अपने फोन में होम स्क्रीन पे स्वाइप अप करके एप्प ड्रावर को ओपन करते है तब वहां सबसे ऊपर यह फीचर फोन में ज्यादा यूज होने एप्प्स को एक रौ में शो करता है. जिससे आप बार बार यूज करने वाले एप्प को बड़ी आसानी से एक्सेस कर सकते है.

> वैसे यह फीचर डिफ़ॉल्ट रूप से इनेबल रहता है लेकिन आप चाहे तो इसे Microsoft Launcher Settings में “App drawer” के अंदर जाकर इनेबल कर सकते है.

Show Recent apps in Microsoft Launcher.

7. Customize Gestures

अब अगर बात करें जेस्चर सेटिंग्स की तो इस Microsoft Launcher में जेस्चर सेटिंग्स को कस्टमाइज करने के लिए बहुत सारे ऑप्शंस मिलते है जिनको यूज करके आप अपने फ़ोन में किसी चीज को आसानी से एक्सेस कर सकते है. जैसे की आप होम स्क्रीन पे डबल टैप करके स्क्रीन को लॉक कर सकते है या फिर स्वाइप अप या स्वाइप डाउन करके अपने फोन के एप्प्स को ओपन कर सकते है. इत्यादि.

> तो जेस्चर सेटिंग्स को कस्टमाइज करने के लिए को Microsoft Launcher settings ओपन करें और दिख रहे ‘Gestures‘ ऑप्शन पे क्लिक करें. इसके बाद आपको काफी सारे ऑप्शंस देखने को मिलेंगे.

> यहाँ सबसे पहले आपको का Swipe up और Swipe down जेस्चर को कस्टमाइज करने का आप्शन मिलेगा. जैसे की आप होम स्क्रीन पे निचे से ऊपर स्वाइप करके एप्प ड्रावर (एप्प्स) को ओपन करते है तो उसी तरह से आप स्क्रीन पे ऊपर से निचे स्वाइप करके किसी एप्प या एप्प ड्रावर को ओपन कर सकते है या फिर किसी स्पेसिफिक एप्प या शॉर्टकट को लांच कर सकते है.

> इसके बाद Two fingers swipe up और Two fingers swipe down ऑप्शन देखने को मिलता है. यानी कि आप होम स्क्रीन पे एक उंगली से स्वाइप अप या स्वाइप डाउन करके अलग अलग एक्शन को परफॉर्म करते थे लेकिन इस जेस्चर सेटिंग को यूज करके आप दो उंगली से स्वाइप अप या स्वाइप डाउन करके और भी अलग-अलग एक्शन को परफॉर्म कर सकते है.

Customize Gestures settings in Microsoft Launcher.

उदाहरण के लिए आप स्वाइप अप जेस्चर का यूज करके फेसबुक या किसी और एप्प को ओपन कर सकते है.

Swipe up & Swipe down gesture in microsoft launcher app.
Swipe up & Swipe down gesture

> इसके बाद Double tap जेस्चर का ऑप्शन देखने को मिलेगा. यानि की इस जेस्चर से आप होम स्क्रीन पे डबल टैप करके स्क्रीन को लॉक कर सकते है या किसी एप्प को ओपन कर सकते है या फिर किसी एक्शन को परफॉर्म कर सकते है.

> तो किसी भी जेस्चर सेटिंग को चेंज करने के लिए उस ऑप्शन पे क्लिक करें. इसके बाद उस जेस्चर को कस्टमाइज करने के लिए काफी सारे ऑप्शंस मिल जायेंगे. इसमें किसी भी एक ऑप्शन को सेलेक्ट करले. जैसे की आप उस डबल टैप जेस्चर से किस एक्शन को परफॉर्म करना चाहते है आप चाहे तो डबल टैप जेस्चर से स्क्रीन को लॉक कर सकते है या किसी एप्प को ओपन कर सकते है और तो और आप किसी शॉर्टकट एक्शन को परफॉर्म कर सकते है.

जैसे की आप ईमेल भेज सकते है, कैमरा ओपन कर सकते है, किसी फ़ोन कांटेक्ट को ओपन कर सकते है, सेल्फी कैमरा को ओपन कर सकते है इत्यादि.

Customize Double tap, Pinch in , Pinch out gesture settings in Microsoft Launcher.

8. Landscape mode

Microsoft Launcher के सबसे खास फीचर में से एक है Landscape mode जो की आपके फोन को एक नया लुक देता है और आप बड़ी आसानी से अपने फोन को लैंडस्केप मोड में यूज कर सकते है.

Landscape mode in Microsoft Launcher. A smartphone screen in Landscape mode

> इस फीचर को यूज करने के लिए बस अपने फ़ोन में स्क्रीन रोटेशन को ऑन करें और इसके बाद आप अपने फ़ोन को लैंडस्केप मोड में रख कर यूज कर सकते है.

A smartphone screen in Landscape mode. Microsoft Launcher

9. Your feed

अब अगर बात करें इस Feed फीचर की तो यह Microsoft Launcher के सबसे स्पेशल फीचर में से एक है जो की इसे और सभी लॉन्चर्स से अलग बनाता है. तो मुख्य रूप से इसके फीड सेक्शन में आपको विजेट ग्लांस, फ़ोन की एक्टिविटी और पर्सनलाइज्ड न्यूज़ देखने को मिलेगा.

इस फीड सेक्शन में आप अपने फोन की एक्टिविटी भी देख सकते है जैसे की आपने आज या इस सप्ताह आपने स्क्रीन पे कितना टाइम बिताया है और किस एप्प को कितने देर यूज किया है, ये सब आप फीड सेक्शन में देख सकते है. तो है न ये काफी स्पेशल फीचर?

> तो इस फीड सेक्शन को ओपन करने के लिए बस अपने फ़ोन के होम स्क्रीन पे लेफ्ट से राइट स्वाइप करें. इसके बाद फीड सेक्शन में मुख्य रूप से आपको दो केटेगरी मिलेगा. पहला Glance, जिसमे बहुत सारे विजेट और कार्ड दिखाई देंगे. दूसरा News, इसमें न्यूज़ देखने को मिलेगा जिसे आप पर्सनलाइज्ड भी कर सकते है जैसे की आपको किस प्रकार के न्यूज़ में इंटरेस्ट है और न्यूज़ का लैंग्वेज भी चूज कर सकते है.

तो अब अगर बात करें फीड सेक्शन के विजेट और कार्ड्स के बारे में तो निचे इसके यूजफुल फीचर्स के बारे में बताया गया है.

Feed section in Microsoft Launcher.

Calendar & Tasks

तो फीड सेक्शन में सबसे पहले आपको Calendar और Tasks विजेट कार्ड देखने को मिलेगा. तो अब आप सोच रहे होंगे की कैलेंडर तो हरेक फ़ोन में होता है तो फिर इसमें नया क्या है? तो नया यह है की आप यहाँ पे इवेंट्स को ऐड कर सकते है जैसे की आप अपने घर के कैलेंडर में किसी दिन को कुछ नोट करके रखते है उसी तरह यहाँ पे आप किसी इवेंट को ऐड कर सकते है.

> और इस फीड सेक्शन के विजेट कार्ड का सबसे स्पेशल फीचर यह है की आप आप जिन कार्ड्स को नहीं देखना चाहते है उसे हाईड कर सकते है और उसे होम स्क्रीन के एक नए पेज पे पिन भी कर सकते है. तो इस फीचर को यूज करने के लिए उस विजेट कार्ड के थ्री डॉट आइकॉन पे क्लिक करें. इसके बाद आप Pin to a new page और Hide card ऑप्शन को देख सकते है.

> इसके बाद अब अगर बात करें Tasks विजेट की तो यहाँ पे आप अपने टास्क तो इंस्टैंटली नोट कर सकते है और इसके लिए बस ‘Tasks’ विजेट के अंदर दिख रहे “Create a task” पे क्लिक और अपने टास्क को लिख करके + आइकॉन पे क्लिक करें. और इसका खास फीचर यह है की आप बोल कर भी टास्क को नोट कर सकते है इसके लिए माइक आइकॉन पे क्लिक करें. यहाँ पे पूरा हो गए टास्क को हटाने के लिए उस टास्क के सामने दिख रहे चेक बॉक्स पे क्लिक करें

Pin a widget card to new page or Hide widget card in Microsoft Launcher

Sticky Notes

इसके बाद फीड सेक्शन में “Sticky Notes” का विजेट देखने को मिलेगा जहाँ पे आप इंस्टेंट नोट्स लिख सकते है. और इसका स्पेशल फीचर यह है की आप “Ink note” ऑप्शन का यूज करके हाथ से ड्रा करके नोट्स लिख सकते है, “Voice note” ऑप्शन से बोल करके और “Image note” से फोटो खिंच करके नोट्स लिख बना सकते है. तो नोट्स क्रिएट करने लिए + Create a note पे क्लिक करें.

Create Sticky Notes in Microsoft Launcher.

Frequently used apps

इसके बाद फीड सेक्शन में Frequently used apps का विजेट देखने को मिलता है. इसमें आप अपने फोन में अधिकतर यूज होने वाले एप्प्स को देख सकते है.

Frequently used apps in Microsoft Launcher's Feed section.
Re

Screen time

क्या आपको जानना है की आप अपने फोन के स्क्रीन पे कितना समय बिताते है और किन एप्प्स कितने देर तक यूज करते है? अगर हाँ तो Microsoft Launcher के फीड सेक्शन में आप ये बड़ी आसानी से पता कर सकते है. इसके लिए Screen time विजेट पे क्लिक करें.

> इसके बाद आप अपने फोन का स्क्रीन टाइम देख सकते है की आपने किस एप्प को कितना देर तक यूज किया है. और तो और आप पिछले 7 दिनों का भी यूसेज रिपोर्ट देख सकते है.

Screene time usage report in Microsoft Launcher's Feed section.

> यहाँ पे आप यह भी देख सकते है की आपने किस एप्प को कितना बार ओपन किया है और इसके लिए बस “Most opened” ऑप्शन पे क्लिक करें.

Screene time usage full report in Microsoft Launcher's Feed section.

Recent activities

इसके बाद फीड सेक्शन के सबसे लास्ट में Recent activities विजेट देखने को मिलेगा. यहाँ पे आप अपने फोन में हुए रीसेंट एक्टिविटीज जैसे की हालही में खिंचा हुआ फोटो, वीडियो, डाउनलोड किया हुआ एप्प और क्लिपबोर्ड में कॉपी किया हुआ टेक्स्ट को देख सकते है.

> जैसे की मैंने हाल ही कुछ फोटो खिंचा तो उसे मैं यहाँ से डायरेक्टली देख सकता हुआ या फिर कुछ देर पहले मैंने एक लिंक को कॉपी किया था तो यहाँ उस लिंक पे क्लिक करके फिर से कॉपी कर सकता हु.

Recent activities widget card in Microsoft Launcher's Feed section.

Back up & Restore launcher settings

इसके बाद, अब अगर हम बात करें Back up और Restore फीचर की तो इस फीचर को यूज करके आप Microsoft Launcher एप्प के सेटिंग्स का बैकअप ले सकते है और उसे रिस्टोर भी कर सकते है. क्युकी अक्सर होता यह है की हम जब कोई नया फोन यूज करते है तो हम चाहते है की इस फ़ोन में भी वही पुराने फोन के लांचर सेटिंग्स वापस आ जाये या फिर आप एक दो लांचर ट्राई करने के बाद चाहते है की पहले वाले लांचर का सेटिंग्स वापस आ जाये. तो उस वक्त आप माइक्रोसॉफ्ट लांचर सेटिंग्स के Back up और Restore फीचर से लांचर सेटिंग्स को वापस ला सकते है.

जैसे की अभी आप इस माइक्रोसॉफ्ट लांचर को यूज कर रहे है और आप इसे अपने हिसाब से कस्टमाइज कर रखे है और अब आप किसी दूसरे लांचर को ट्राई करना चाहते है तो जब आप फिर से पुराने वाला लांचर को इनस्टॉल करेंगे तो आपको फिर से उसे कस्टमाइज करना होगा, लेकिन वही आप Microsoft Launcher के इस Back up & Restore फीचर से पुराने सेटिंग्स को बड़ी आसानी से वापस ला सकते है.

> तो इसके लिए सबसे पहले आपको माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट से लॉगिन करना होगा और इसके लिए Microsoft Launcher settings में ऊपर दिख रहे अकाउंट आइकॉन पे क्लिक करें. इसके बाद निचे दिख रहे “Back up & restore” ऑप्शन क्लिक करें.

Back up and Restore Microsoft Launcher settings.
इसके बाद आप बड़ी आसानी से Microsoft Launcher सेटिंग्स का बैकअप ले सकते है या रिस्टोर कर सकते है.

Latest WhatsApp Update, Tips & Tricks :-


उपसंहार (Conclusion)

तो इस तरह से ऊपर बताये गए Microsoft Launcher के फीचर्स का यूज करके आप अपने फोन को एक नया लुक दे सकते है. दोस्त, आपको यह जानकारी कैसे लगी? अगर अच्छी लगी तो इसे अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर जरूर करें.

अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताये. इसी तरह के Technology से सम्बंधित जानकारी जानने और Latest Technology News पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग के नए Post पढ़ते रहिये और हमारे Facebook Page से भी जुड़े रहिये.

Be a Smart User of Smartphone, Computer & Internet

ज्वाइन करें हमारे ईमेल न्यूज़लेटर को और पाएं लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, स्मार्टफोन और कंप्यूटर टिप्स एंड ट्रिक्स की जानकारी सीधे अपने इनबॉक्स में!

    हम आपको स्पैम नहीं भेजेंगे. आप किसी भी समय Unsubscribe कर सकते हैं.

    Like
    Like Love Haha Wow Sad Angry

    Priyanshu Kumar

    Tech Content Writer

    जानकारी कैसे लगी? यहाँ 👇 कमेंट करके बताएं!