स्पैम मैसेज/कॉल्स का हल गूगल के इस एप्प से निकाले !

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

आज के समय में सभी लोग अपने स्मार्टफोन में आने वाले फर्जी मैसेज/कॉल से परेशान हैऐसे में ये समझना बहुत कठिन हो गया है की कौन मैसेज/ कॉल रियल है या फेक (Spam) है. अक्सर हम फेक मैसेज में आये हुए लिंक्स पे क्लिक कर देते है और हमे ये नहीं पता चल पाता है की ये मैसेज, कॉल फ़र्ज़ी है.

लेकिन अगर कॉल या मैसेज आते वक्त हमें ये पता चल जाये की यह फेक है तो इन फ़र्ज़ी चीजों से बच सकते है हम. वैसे तो प्ले स्टोर पे बहुत सारे ऐसे एप्प है जिससे जाना जा सकता है की

-: हम इस पोस्ट में जानेंगे :-

  1. गूगल फ़ोन और मैसेज एप्प का यूज़ कैसे करें ?
  2. इस एप्प को यूज़ करने के क्या लाभ है ??
  • गूगल मैसेज & फ़ोन एप्प का यूज़ कैसे करें :- सबसे पहले आप प्ले-स्टोर से इन दोनों एप्प को डाउनलोड करले. जिसका लिंक निचे दिया गया है.
अब अपने मोबाइल में इन्सटाल्ड पहले से मैसेज और फ़ोन एप्प को Disable और Force Stop कर दे

ये भी पढे- WhatsApp के 13 गजब के फीचर्स (Tricks & Tips)

(i) अब अपने मोबाइल के सेटिंग में “App & Notification” या “Application Manager”ऑप्शन पे क्लिक करके पहले से इन्सटाल्ड मैसेज और फ़ोन एप्प को Disable और Force Stop कर दे और प्लेस्टोरे से डाउनलोड किये हुए गूगल एप्प को डिफ़ॉल्ट ओपन (Default Open) का परमिशन देदे ताकि अब जब कोई फ़ोन या मैसेज आये तो वो गूगल के मैसेज और फ़ोन एप्प में मैनेज हो. जैसे निम्न चित्र में है.

प्लेस्टोरे से डाउनलोड किये हुए गूगल एप्प को डिफ़ॉल्ट ओपन (Default Open) का परमिशन दे

(ii) अब अपने मैसेज एप्प को ओपन कर “Settings” ऑप्शन पे क्लिक करें फिर “General” ऑप्शन पे क्लिक करें तब दिख रहे “Spam Protection” ऑप्शन पे क्लिक करके उसे इनेबल करदे. जैसे निम्न चित्र में है.

Setting > General > Spam Protection > Enable Spam Protection.

ये भी पढे- इंटरनेट की 10 झकास वेबसाइट के बारे में जाने !

(iii) अब फ़ोन एप्प में “Show Spam Id” फीचर इनेबल करने ले लिए एप्प को ओपन कर ‘Setting‘ पे क्लिक करें फिर “Caller id & Spam” ऑप्शन पे क्लिक करें तब दिख रहे दोनों ऑप्शंस को इनेबल करदे.

Call Setting >Caller id & Spam > Filter Spam Calls and See Caller Id.

अब आपके मोबाइल पे अगर कोई स्पैम (फ़र्ज़ी) कॉल/ आयेगा तो गूगल का फ़ोन और मैसेज एप्प आपको नोटिफिकेशन शो करेगा. जैसे निम्न चित्र में है :-

मोबाइल पे अगर कोई स्पैम (फ़र्ज़ी) कॉल/ आयेगा तो गूगल का फ़ोन और मैसेज एप्प आपको नोटिफिकेशन शो करेगा
  • इस एप्प को यूज़ करने के क्या लाभ है ?? – स्पैम मैसेज और कॉल से बचने के लिए हम इन एप्प का यूज़ इसलिए कर सकते है क्युकी इनमे बहुत से ऐसे फीचर मिलते है जो की और कोई एप्प में नहीं मिलता है. इसमें आपको इनबिल्ट (के साथ) डार्क मोड फीचर मिलता है और इसमें गूगल ने हमारे प्राइवेसी (जानकारी) को ज्यादा ध्यान में रखा है.

इस फोन एप्प में सबसे खास फीचर है “Nearby Places” इस फीचर को इनेबल करके आप अपने नजदीक के जितने भी बिज़नेस, दुकान है जो की गूगल मैप पे उपलब्ध है उनको आप डायरेक्टली अपने फ़ोन से कॉल कर सकते है. इस फीचर को यूज़ करने के लिए अपने मोबाइल में लोकेशन और नेट ऑन रखे. इस खास फीचर को अपने फोन एप्प में इनेबल करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें. :-

Open Google Phone App, Open Settings by clicking on Three Dot, Click on "Nearby Places" and Turn On this option.

ये भी पढे- ‘Zip file’ क्या है इसे कैसे बनाये ? (What is .Zip file)

फ़ोन एप्प को ओपन कर “Three Dot” आइकॉन पे क्लिक करके ‘Settings’ खोले फिर “Nearby Places” ऑप्शन पे क्लिक करके उस ऑप्शन को इनेबल करदे.

"Nearby Places" को इनेबल करने के बाद अब जब आप फ़ोन एप्प को ओपन कर अपने आस पास किसी भी दुकान/बिज़नेस को सर्च कर उसे कॉल कर पाएंगे.

Nearby Places” को इनेबल करने के बाद अब जब आप फ़ोन एप्प को ओपन कर अपने आस पास किसी भी दुकान/बिज़नेस को सर्च कर उसे कॉल कर पाएंगे.

  • उपसंहार :- तो आप ऊपर बताए गए तरीकों को अपनाकर बड़ी आसानी से फ़र्ज़ी मैसेज और कॉल्स से बच सकते है. दोस्तों आपको यह जानकारी कैसे लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये तथा इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें. इसी तरह के Latest Technology News पढ़ने और Technology से सम्बंधित जानकारी जानने के लिए हमारे ब्लॉग के नए Post पढ़ते रहिये और  Facebook PAGE से भी जुड़े रहिये.
  • Latest Posts :-

Be a Smart User of Smartphone, Computer & Internet

ज्वाइन करें हमारे ईमेल न्यूज़लेटर को और पाएं लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, स्मार्टफोन और कंप्यूटर टिप्स एंड ट्रिक्स की जानकारी सीधे अपने इनबॉक्स में!

    हम आपको स्पैम नहीं भेजेंगे. आप किसी भी समय Unsubscribe कर सकते हैं.

    Like
    Like Love Haha Wow Sad Angry

    जानकारी कैसे लगी? यहाँ 👇 कमेंट करके बताएं!